scriptशनिदेव मूर्ति स्थापना एवं प्राण-प्रतिष्ठा पर कलश यात्रा निकाली | Shani statue removed urn travel setting and life reputation | Patrika News

शनिदेव मूर्ति स्थापना एवं प्राण-प्रतिष्ठा पर कलश यात्रा निकाली

locationटोंकPublished: Feb 28, 2020 03:34:53 pm

Submitted by:

jalaluddin khan

शनिदेव मूर्ति स्थापना एवं प्राण-प्रतिष्ठा के अवसर पर महिलाओं की ओर बैण्ड़बाजों पर चल रहे भजनों के बीच कलशयात्रा निकाली तो शाम को आयोजित भजन संध्या में लोग देर रात तक भजनों का रसपान करते रहे।

शनिदेव मूर्ति स्थापना एवं प्राण-प्रतिष्ठा पर कलश यात्रा निकाली

शनिदेव मूर्ति स्थापना एवं प्राण-प्रतिष्ठा पर कलश यात्रा निकाली

दूनी. तहसील क्षेत्र के गांधीग्राम प्रथम में संत राकेशदास महाराज के सानिध्य में चल रहे दो दिवसीय धार्मिक समारोह में हजारों श्रद्धालुओं की मौजूदगी में उच्चारित वैदीक मंत्रों के बीच शनिदेव भगवान मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा एवं स्थापना समारोह सहित विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम आयोजित हुए।
पूर्व सरपंच कमलेशदेवी बैरवा ने बताया कि आयोजित समारोह में सुबह पंडि़तों की ओर से उच्चारित वैदीक मंत्रों के बीच भगवान शनिदेव की मूर्ति प्राण-प्रतिष्ठा एवं स्थापना हुई। इस दौरान पांड़ाल वैदीक मंत्रों एवं भगवान शनिदेव के जयकारों से गुंज उठा। इससे पहले दर्जनों श्रद्धालुओं ने वैदीक मंत्रों के बीच हवनकुंड़ में आहुतियां दी गई।
बाद में भगवान शनिदेव की महाआरती कर प्रसादी वितरण की गई। गुरुवार को महिलाओं की ओर बैण्ड़बाजों पर चल रहे भजनों के बीच कलशयात्रा निकाली तो शाम को आयोजित भजन संध्या में लोग देर रात तक भजनों का रसपान करते रहे। इस मौके पर आस-पास के करीब एक दर्जन के हजारों श्रद्धालु मौजूद थे।
महायज्ञ की तैयारियां शुरू
टोंक. मेहंदवास के धीरमबाबा के स्थान पर होने वाले एकादश कुण्डीय रुद्र महायज्ञ को लेकर श्रद्धालुओं ने भगवान गजानन को निमंत्रण दिया। इससे पहले गांव के सभी समाज के पंच पटेल बैण्ड-बाजे के बीच गणेश मंदिर पहुंचे तथा पूजा अर्चना कर भगवान गणेश को प्रथम निमंत्रण सौंपा। उल्लेखनीय है कि 24 मई से एक जून तक बनास नदी किनारे स्थित धीरम बाबा के स्थान पर रुद्र महायज्ञ का आयोजन किया जाएगा।
इसको लेकर श्योजीलाल यादव, लादूलाल यादव, राधेश्याम पालीवाल, जगदीश यादव, राधाकिशन यादव, नंदकिशोर पटेल, गिर्राज विजय, रामलाल अन्य जोडल्या स्थित गणेश मंदिर पहुंचे। जहां पंडित कृष्ण बिहारी शास्त्री, सत्यनारायण शर्मा व भरत शर्मा ने मंत्रोच्चारण के बीच पूजा-अर्चना कराई। भंवरलाल विजय ने बताया कि यज्ञकर्ता विजय नारायण व गिर्राज नाथ होंगे। महायज्ञ को लेकर तैयारियां जोर शोर से जारी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो