श्रीजी की मूर्तियों की प्राण-प्रतिष्ठा पर निकाली शोभायात्रा, श्रद्धालुओं ने पुष्पवर्षा कर किया स्वागत

श्रीजी की मूर्तियों की प्राण-प्रतिष्ठा पर निकाली शोभायात्रा, श्रद्धालुओं ने पुष्पवर्षा कर किया स्वागत

pawan sharma | Publish: Mar, 14 2018 05:58:18 PM (IST) Tonk, Rajasthan, India

शोभायात्रा में दिगम्बर जैन समाज के महिला पुरुष भगवान की जय-जयकार करते चल रहे थे।

 

 

उनियारा. दिगम्बर जैन चेत्यालय में सकल दिगम्बर जैन समाज की ओर से समाज के मोहन लाल, कजोड़ मल सर्राफ के परिवार की ओर से श्रीजी की चांदी की मूर्तियों की प्राण-प्रतिष्ठा की गई। प्रतिष्ठाचार्य पण्डित दीपक के निर्देशन में कार्यक्रम में महामण्डल विधान का आयोजन किया गया। इसके बाद विधि विधान से मूर्तियों को वेदी में स्थापित किया।

 

इससे पूर्व श्रीजी की मूर्तियों की शोभायात्रा निकाली, जो नए बस स्टैण्ड के पास दिगम्बर जैन नसियां से बैण्डबाजे के साथ रवाना हुई। इसमें आयोजनकर्ता सिर पर मूर्तियों को धारण कर तथा महिला मण्डल की महिलाएं सिर पर कलश लेकर चल रही थी। जबकि केसरिया बालिका मण्डल, शीतलनाथ कला मण्डल के अतिरिक्त सकल दिगम्बर जैन समाज के महिला पुरुष भगवान की जय-जयकार करते चल रहे थे।

 

शोभायात्रा पर कई जगह श्रद्धालुओं ने पुष्पवर्षा की। यात्रा सरदार सिंह सर्किल, ककोड़ गेट, न्यू मार्केट, मुख्य बाजार होती हुई जैन चेत्यालय पहुंची। जहां श्रीजी का कलशाभिषेक एवं अन्य अनुष्ठान कर स्थापित किया गया। इस दौरान दिगम्बर जैन एवं अग्रवाल जैन समाज के कस्बे सहित आस-पास के छोटे बडे कस्बों से आए लोग मौजूद थे।

 

 

 

जैसी संगति वैसी चर्या
मालपुरा. श्रीदिगम्बर जैन मन्दिर लावा में धर्मसभा को सम्बोधित करते हुए आचार्य इन्द्रनन्दी ने कहा कि संगति का जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है। मनुष्य जैसी संगति करता है उसके कार्य भी वैसे ही होते है। आसमान से गिरी बूंद अगर नाली में गिरती है तो कीचड़ का, नीम पर गिरे तो कड़वाहट का व गन्ने के खेत में गिरे तो मिठास ग्रहण कर लेती है मनुष्य सत्संग व धर्म की संगत करेगा तो उसका जीवन सफल हो सकेगा। धर्मसभा में सोहनलाल जैन, पदमचन्द कंसल, महेन्द्र जैन सहित उपस्थित थे।

 

चेटीचण्ड महोत्सव 16 से

मालपुरा. पूज्य सिंधी पंचायत की ओर से चेटीचण्ड महोत्सव पर 16 मार्च से चार दिवसीय समारोह का आयोजन किया जाएगा। समाज अध्यक्ष नारायण मूलचंदानी ने बताया कि चेटीचण्ड महोत्सव के तहत ट्रक स्टैण्ड स्थित सिंधी धर्मशाला में महिला व युवा मण्डल के तत्वावधान में 16 मार्च को सिंधी भाषा प्रश्नोत्तरी, मेहन्दी प्रतियोगिता, 17 को डांस व केटवाक, 18 को लाडा लाल जा, फैन्सी ड्रेस, नाटक व सायंकाल झूलेलाल की महाआरती व 19 मार्च को चेटीचण्ड महोत्सव पर सुबह वाहन रैली, झण्डारोहण दोपहर में झुलेलाल मन्दिर से भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned