कोरोना वायरस: शक्ति पीठ पर भी नजर आया सन्नाटा, पहली बार नवरात्र पर दर्शनार्थियों का टोटा

कई दशक गुजरे, लेकिन पहली बार चैत्र माह के प्रथम नवरात्रे पर जन-जन की आस्था के केन्द्र बावड़ी स्थित मां जलदेवी मंदिर परिसर में बुधवार को सन्नाटा नजर आया।

टोडारायसिंह. कई दशक गुजरे, लेकिन पहली बार चैत्र माह के प्रथम नवरात्रे पर जन-जन की आस्था के केन्द्र बावड़ी स्थित मां जलदेवी मंदिर परिसर में बुधवार को सन्नाटा नजर आया। कोरोना वायरस के बीच प्रशासन की सख्ती के चलते सभी देवालय व शक्ति पीठों पर भीड़ पर रोक लगा दी गई थी। वहीं, बावड़ी स्थित मां जलदेवी मंदिर में सुबह शाम सिर्फ पुजारी को पूजा अर्चना के लिए एक एक घंटा खोलने की हिदायत दी गई थी।

इसी बीच बुधवार को चैत्र मास के प्रथम नवरात्रे पर दर्शनार्थियों का टोटा रहा। कोरोना वायरस के बीच प्रधानमंत्री के आगामी 21 दिन के लॉक डाउन में लोगों की आवाजाही भी बंद रही। वही मंदिर के कपाट नहीं खुलने से बावड़ी स्थित मां जलदेवी के दरबार में सन्नाटा पसरा रहा। मुख्य बस स्टेण्ड से मंदिर तक करीब एक किमी. लम्बे मार्ग पर लगने वाले मेले स्थल के दोनों ओर प्रथम नवरात्रे पर भी दुकानेे बंद रही।

यही नहीं असाध्य रोगों के निजात के लिए मां के दरबार (मंदिर) में कई माह से परिजनों के साथ डेरा डाले हुए रोगियों को भी मंदिर विकास समिति ने धर्मशाला में स्थानांतरित किया है। मंदिर सचिव ब्रजराज शर्मा ने बताया कि मंदिर में नवरात्रे के दौरान किसी भी प्रकार के धार्मिक अनुष्ठान व आयोजनों पर रोक रहेगी साथ ही मेले का आयोजन नहीं होगा।

पहली बार मंदिरों में बगैर श्रद्धालुओं के घट-स्थापना
दूनी. कोरोना वायरस को लेकर किए लॉकडाउन का असर तहसील मुख्यालय सहित आस-पास के कस्बे-गांवों के मंदिरों पर भी रहा। बुधवार से शुरू हुए चैत्र नवरात्रि में दूणजा माता सहित अन्य मंदिरों में पहली बार घट स्थापना बगैर श्रद्धालुओं व बिना मंदिर की सजावट के हुई।

हालंाकि मंदिरों में सुबह-शाम अनवरत आरती-पुजा पहले की तरह सम्पन होंगी, लेकिन इसमें श्रद्धालुओं की मौजूदगी नहीं रहेगी। वही सभी मंदिरों में कोई धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन नहीं किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि दूणजा माता मंदिर में सुबह विधिवत मंत्रोचार के बीच घट स्थापना की गई। इस दौरान चल रहे लॉकडाउन के चलते मंदिर कोई श्रद्धालु मौजूद नहीं था।

Corona virus
pawan sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned