सोहेला गोली कांड गोलीकाण्ड की बरसी बलिदान दिवस के रूप में

किसान महापंचायत की ओर से शनिवार को कृषि मण्डी परिसर में सोहेला गोलीकाण्ड की १५वीं बरसी को बलिदान दिवस के रूप में मनाया गया।

By: MOHAN LAL KUMAWAT

Updated: 14 Jun 2020, 11:54 AM IST

टोडारायसिंह. किसान महापंचायत की ओर से शनिवार को कृषि मण्डी परिसर में सोहेला गोलीकाण्ड की १५वीं बरसी को बलिदान दिवस के रूप में मनाया गया।


कृषि मण्डी परिसर में आयोजित किसान गोष्ठी में तात्कालीन किसान आंदोलन के नेता एवं बीसलपुर संघर्ष समिति अध्यक्ष मोहम्मद जाकिर व किसान आंदोलन महापंचायत के प्रदेश मंत्री रतन खोखर ने कहा कि किसान राष्ट्र का अन्नदाता है। इसके बावजूद गत १३ जून २००५ को सोहेला में बीसलपुर बांध के ऑवर फ्लॉ पानी को घारेड़ा व टोरडी सागर बांध में डालने, सिचाई का पानी उपलब्ध कराने, बाई मुख्य नहर की चौड़ाई बढ़ाते हुए क्षमता बढ़ाने तथा किसानो के हित में तैयार की गई स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट को लागू कराने की मांग दोहराई गई।

उन्होंने जिले के किसानों की मांगो को लेकर उनके बलिदान पर शौक व्यक्त किया। इससे पूर्व किसानो ने सोहेला गोली काण्ड की १५वीं वर्ष गांठ (बरसी) को बलिदान दिवस के रूप में मनाया। पुष्पांजिल अर्पित करते हुए दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी।

कार्यक्रम में हमीरपुर सरपंच गीता देवी जाट, बासेड़ा पूर्व सरपंच प्रधान जाट, विकलांग मंच के जिलाध्यक्ष गोवर्धन लाल जाट, लाम्बा सरपंच हेमराज तोगड़ा, शंकर थाकर, देवकरण चौधरी, बासेडा, भंवर मुकरानिया, साण्डला, झिराना, हमीरपुर, बावड़ी, बालापुरा, कल्याणपुरा, बनेडिय़ा बुजुर्ग, बासेड़ा, छाण, खरेड़ा आदि गांवों के किसान मौजूद थे।

छह की रिपोर्ट आई नेगेटिव
मालपुरा. कोविड-19 की जांच के लिए गत दिनों वार्ड ब्वॉय के परिवार के कोरोना वायरस की जांच में 6 सैंपल नेगेटिव पाए गए। वहीं उपखंड के चांदसेन ग्राम में 6 जनों के सैंपल लिए गए है।सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डॉ. अर्जुन दास ने बताया कि गत दिनों वार्ड नंबर 16 का एक युवक जयपुर सवाई मानसिंह अस्पताल में वार्ड ब्वॉय के पद पर कार्यरत था, जिसके पॉजिटिव आ जाने के बाद उसके परिवारजनों के 6 सैंपल जांच के लिए लिए गए थे, जिनकी शनिवार को जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई, वही उपखंड के चांदसेन ग्राम में भीलवाड़ा से आए छह लोगों के सैंपल लिए गए हैं, जिन्हें जांच के लिए टोंक भेजा गया है।

MOHAN LAL KUMAWAT
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned