scriptसोहेला गोलीकांड : 15 वीं बरसी को बलिदान दिवस के रूप में मनाया | Sohela shooting is celebrated as Sacrifice Day | Patrika News

सोहेला गोलीकांड : 15 वीं बरसी को बलिदान दिवस के रूप में मनाया

locationटोंकPublished: Jun 13, 2021 08:58:10 pm

Submitted by:

pawan sharma

सोहेला गोलीकांड की 16 वीं बरसी पर रविवार को झिराना में श्रद्धाजंलि सभा आयोजित हुई। बीसलपुर किसान संघर्ष समिति के अध्यक्ष मोहम्मद जाकिर ने बताया कि बीसलपुर बांध से सिंचाई के लिए टोरडी सागर में पानी डालने की मांग के दौरान 13 जून 2005 को एक महिला सहित 5 किसान की मौत हुई थी।

सोहेला गोलीकांड : 15 वीं बरसी को बलिदान दिवस के रूप में मनाया

सोहेला गोलीकांड : 15 वीं बरसी को बलिदान दिवस के रूप में मनाया

पीपलू. सोहेला गोलीकांड की 16 वीं बरसी पर रविवार को झिराना में श्रद्धाजंलि सभा आयोजित हुई। बीसलपुर किसान संघर्ष समिति के अध्यक्ष मोहम्मद जाकिर ने बताया कि बीसलपुर बांध से सिंचाई के लिए टोरडी सागर में पानी डालने की मांग के दौरान 13 जून 2005 को एक महिला सहित 5 किसान की मौत हुई थी।
उनकी बरसी पर रविवार को झिराना में श्रद्धाजंलि सभा रखते हुए श्रद्धाजंलि दी गई। साथ ही सरकार से मांग की गई कि किसानों की मांग को पूरी किया जाए। किसान एक बार फिर आंदोलन करने को विवश होंगे। इस दौरान बद्रीलाल, रामधन जाट, नेत्रराम, रामपाल, बुद्धिप्रकाश आदि मौजूद थे।
किसानों की मांगों को कराएंगे पूरा

टोडारायसिंह. किसान महापंचायत की ओर से रविवार को हमीरपुर पंचायत मुख्यालय पर सोहेला गोलीकाण्ड की 15 वीं बरसी को बलिदान दिवस के रूप में मनाया गया। हमीरपुर में आयोजित किसान गोष्ठी में किसान आंदोलन महापंचायत के प्रदेश मंत्री रतन खोखर ने कहा कि किसान राष्ट्र का अन्नदाता है।
इसके बावजूद गत 13 जून 2005 को सोहेला में बीसलपुर बांध के ऑवरफ्लो पानी को घारेड़ा व टोरडी सागर बांध में डालने, सिचाई का पानी उपलब्ध कराने, बाईं मुख्य नहर की चौड़ाई बढ़ाते हुए क्षमता बढ़ाने तथा किसानों के हित में तैयार की गई स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट को लागू कराने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर 86 गांवों के किसानों पर पुलिस ने बर्बरता पूर्वक लाठियां व गोलियां बरसाई।
इसमें सोहेला निवासी हंसादेवी, झिराना निवासी किशन जाट, मदन जाट, रामकिशन चौधरी व रामनारायण जाट तथा बावड़ी निवासी प्रकाश सैनी की मौत हो गई थी। मृतक किसानों को शहीद का दर्जा दिलाने के साथ किसानों की मांगे पूरी की जाए। इससे पूर्व किसानों ने सोहेला गोली काण्ड की 16 वीं वर्ष गांठ (बरसी) को बलिदान दिवस के रूप में मनाया।
इसमें किसानों ने मृतक के चित्र समक्ष पर पुष्पांजिल अर्पित करते हुए दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी। कार्यक्रम में हमीरपुर सरपंच गीता देवी जाट, विकलांग मंच के जिलाध्यक्ष गोवर्धन लाल जाट, रमेश जांगिड़, अनुराग दायमा, जगदीश वर्मा, श्योजीराम जाट, शब्बीर मोहम्मद, रोहित शर्मा, रामअवतार दायमा आदि मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो