scriptमन्दिर में मूर्तियों की हुई स्थापना | Statue of idols in the temple | Patrika News

मन्दिर में मूर्तियों की हुई स्थापना

locationटोंकPublished: Mar 05, 2019 01:06:37 pm

Submitted by:

MOHAN LAL KUMAWAT

गांव स्थित हणुति हनुमान मन्दिर में श्री हरिहर महादेव, श्री राम दरबार, मां दुर्गा मूर्तियों को वैदिक मंत्रोच्चार के साथ स्थापित किया गया।

Kalash yatra

जयसिंहपुरा गांव स्थित हणुति हनुमान मन्दिर में श्री हरिहर महादेव, श्री राम दरबार, मां दुर्गा मूर्तियों को वैदिक मंत्रोच्चार के साथ स्थापित किया गया।

मालपुरा. उपखण्ड के जयसिंहपुरा गांव स्थित हणुति हनुमान मन्दिर में श्री हरिहर महादेव, श्री राम दरबार, मां दुर्गा मूर्तियों को वैदिक मंत्रोच्चार के साथ स्थापित किया गया।


हणुति हनुमान मन्दिर में पं. गोविन्द नारायण शर्मा के निर्देशन में पांच दिवसीय मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव का आयोजन किया गया।
महोत्सव के अन्तिम दिन मन्दिर प्रागंण में स्थापित की जाने वाली सभी मूर्तियों की आचार्य मनीष शास्त्री द्वारा पूजा कराई गई।

वहीं मन्दिर प्रांगण में आयोजित यजमानों ने हवन यज्ञ में आहुतियों व वैदिक मंत्रोच्चार के बीच मूर्तियों को पवित्र वेदियों में स्थापित किया गया।
महाशिवरात्रि पर्व पर सदरपुरा रोड स्थित अशोक विहार कॉलोनी के हनुमान मन्दिर में शिव पंचायत की स्थापना हुई। वहीं बृजलालनगर के बड़े हनुमान मन्दिर से कलश यात्रा का जुलूस रवाना हुआ।

जुलूस मन्दिर प्रागंण पहुंच कर समाप्त हुआ। जहां पण्डितों ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ शिव पंचायत की स्थापना का कार्यक्रम सम्पन्न कराया

कलश यात्रा निकाली
मालपुरा. यहां सोमवार को महाशिवरात्री के पर्व पर माली (सैनी) समाज की ओर से कलश यात्रा पुरानी तहसील स्थित तेजाजी के चौक से निकाली गई, जो कस्बे के माणक चौक, आजाद चौक, कटला बाजार, गांधी पार्क होती हुई मालियों की बगीची पहुंची।

कलश यात्रा में विधायक कन्हैयालाल चोधरी, पालिकाध्यक्ष आशा नामा ने भाजपा जिला मंत्री नरेन्द्र कुमार की मौजूदगी में पूजा अर्चना हुई। मुख्य कलश धारण करने व अन्य बोलियां लगाई गई।

यहां से कलश यात्रा का जुलूस बैण्ड-बाजां व शाही लवाजमे के साथ शुरू हुआ। जुलूस में कई संजीव झांकियां सजाई गई। कलश यात्रा का जगह-जगह कस्बेवासियों द्वारा पुष्पवर्षा की गई व कलश यात्रा में चल रही झांकियां मुख्य आकर्षण का केन्द्र रही।

शिव पार्वति विवाह मनाया
टोंक. मंशापूर्णभूतेश्वर महादेव मंदिर में चल रही रामकथा में सोमवार को राष्ट्रीय संत दिव्य मुरारी बापू के सान्निध्य में शिवरात्रि पर भगवान शिव व पार्वति का विवाह मनाया गया।

मंदिर में कथा पाण्डाल को सजाया गया। बैण्डबाजे व अतिशबाजी की गई। प्रवक्त मनोज मिश्रा ने बताया कि कथा का आयोजन 9 मार्चतक होगा।

घर-घर जाकर शिव संदेश दिया
टोंक. प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय संस्थान टोंक की ओर से सोमवार को हाउसिंग बोर्ड क्षेत्र में रैली के रूप में घर-घर जाकर शिव संदेश दिया।

शिवलिंग की झांकी से सजे रथ में परमात्मा शिव के जयकारे तथा हम सुधरेंगे तो जग सुधरेगा नारे लगाते हुए रैली निकाली। रैली का समापन शिव ध्वज फहराया गया।
रैली का जगह-जगह स्वागत हुआ। संस्था से जुड़े ओम प्रकाश गुप्ता ने बताया कि रैली में सेवा केन्द्र प्रभारी ब्रह्माकुमारी रानी ने स्वपरिवर्तन पर बल दिया।

उन्होंने कहा कि स्वपरिवर्तन केवल राज योग व आध्यात्मिक ज्ञान से ही सम्भव है। इसकी नियमित शिक्षा राजयोग भवन पर दी जाती है। इस दौरान ब्रह्माकमारी रितु, पूनम, प्रहलाद, पांचू, तुलसीराम मीणा, रूपनारायण शर्मा, गंगाराम आदि मौजूद थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो