script‘महिलाओं को पूर्वाग्रह से लडऩे के लिए आत्मविश्वास को मजबूत बनाना होगा’ | Strengthening confidence | Patrika News

‘महिलाओं को पूर्वाग्रह से लडऩे के लिए आत्मविश्वास को मजबूत बनाना होगा’

locationटोंकPublished: Mar 18, 2018 12:09:19 pm

Submitted by:

Kamal Bairwa

निवाई. वनस्थली विद्यापीठ नीति आयोग की ओर से प्रेरित वनस्थली के अटल इनक्यूबेशन सेंटर ने कैम्प का आयोजन किया।

स्टार्टअप

निवाई. वनस्थली में आयोजित कैम्प में भाग लेने वाली 40 स्टार्टअप महिलाएं।


निवाई. वनस्थली विद्यापीठ नीति आयोग की ओर से प्रेरित वनस्थली के अटल इनक्यूबेशन सेंटर ने पहले इनक्यूबेशन कार्यक्रम वुमनप्रेन्योर के तहत कैम्प का आयोजन हुआ। कैम्प की शुरुआत देश भर से आई हुईं 40 महिलाओं के स्टार्टअप से हुई। अटल इनक्यूबेशन सेन्टर के कार्यक्रम के पहले चरण में पूरे भारत से असाधारण प्रतिक्रिया मिली और 40 स्टार्टअप को कैम्प के लिए चुना गया।

तीन दिन के इस कार्यक्रम में 25 से अधिक मेन्टर और निवेशक शुरुआती रूप से स्टार्टअप की कमियों की खोज तथा स्टार्टअप एवं उनके उद्यमों को मूर्तरूप देने के लिए शामिल हुए। कार्यक्रम में वनस्थली विद्यापीठ के कुलपति प्रो. आदित्य शास्त्री नेे कहा कि नवाचार व आर्थिक प्रगति का मजूबत सम्बन्ध है। प्रो. अभिषेक पारीक ने कहा कि महिलाओं को उद्यम के लिए धन की कोई कमी नही है।
महिलाओं को पूर्वाग्रह से लडऩे के लिए आत्मविश्वास को मजबूत बनाना होगा। सीईओ व स्टार्टअप ओएसिस चिंतन बक्षी ने प्रतिभागियों के साथ एक इंटरेक्टिव बिजनेस मॉडलिंग वर्कशॉप का आयोजन किया। पोर्टफोलियो मैनेजर तरूण अग्रवाल ने प्रतिभागियों को निवेशकों के सामने उद्यम की सही प्रस्तुति देने के लिए भी तैयार किया। समापन समारोह में सभी प्रतिभागियों ने न्यायाधीशों के पैनल के सामने पिचिंग की और प्रत्येक श्रेणी के विजेता सामाजिक स्टार्टअप से मोनिका पेसवानी, मनवीन कौर, पूजा कौल प्रत्येक को एक-एक लाख का नकद पुरस्कार प्रदान किया गया।
केनुला के अभाव में चिकित्साकर्मी परेशान
टोंक. सआदत समेत मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य अस्पताल के विभिन्न वार्डों में मांग के मुताबिक केनुला (२४) का अभाव होने से चिकित्साकर्मियों को परेशान होना पड़ रहा है। चिकित्साकर्मियों का कहना है कि भर्ती होने के साथ ही पहली जरूरत केनुला की पड़ती है। इसके अभाव में चिकित्साकर्मियों को परेशानी को सामना करना पड़ता है। चिकित्साकर्मी इस बात को लेकर भी परेशान हैं कि अस्पताल में वार्ड प्रभारियों को केनुला उपलब्ध नहीं कराया जा रहा। मरीजों के परिजनों से बाजार से मंगा नहीं सकते। ऐसे में एक-दूसरे वार्ड से लाकर काम चलाना पड़ रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो