scriptवितरिका ओवरफ्लो होने से खेतों में बोई सरसों एवं गेंहू की फसल हुई जलमग्न | Submerged crops in fields due to distributary overflow | Patrika News

वितरिका ओवरफ्लो होने से खेतों में बोई सरसों एवं गेंहू की फसल हुई जलमग्न

locationटोंकPublished: Dec 05, 2019 04:41:42 pm

Submitted by:

pawan sharma

बीसलपुर बांध की दायीं मुख्य नहर के ओवरफ्लो होने से दर्जनों बीघा भूमि पर बोई फसलें जलमग्न हो गई।
 

वितरिका ओवरफ्लो होने से खेतों में बोई सरसों एवं गेंहू की फसल हुई जलमग्न

वितरिका ओवरफ्लो होने से खेतों में बोई सरसों एवं गेंहू की फसल हुई जलमग्न

दूनी. बीसलपुर बांध की दायीं मुख्य नहर की कंवरपुरा पांच नम्बर वितरिका के गेट से शनिवार देर रात ओवरफ्लो हुई वितरिका से निकले पानी से से कंवरपुरा सहित आस-पास की दर्जनों बीघा भूमि पर बोई फसलें जलमग्न हो गई। रविवार सुबह खेतों पर पहुंचे किसानों ने खेत जलमग्न देखे तो बीसलपुर परियोजना अभियंताओं को सूचित किया, लेकिन किसी के नहीं आने पर वितरिका के सुरक्षाकर्मी की मदद से गेट बंद कर पानी को रोका।
देर रात कुछ लोगों ने कंवरपुरा के पास लगी वितरिका के गेट के बोलट खोल दिया। इससे ओवरफ्लो हुई वितरिका का पानी टेल स्थित खेतों में बोई गेंहू व सरसों की फसलों में भरने लगा। दशरथ छाबा, विजेश सहित अन्य किसानों ने बताया कि सचना मिलने पर मौके पर पहुंचे किसानों ने परियोजना अभियंताओं को सूचना दी, लेकिन वहां कोई नहीं आया।
इसके बाद किसानों ने अपने स्तर पर मशक्कत से गेट को बंद कर मिट्टी के कट्टे लगाकर पानी रोकने का प्रयास किया। किसान दिनेश, प्रहलाद, राजाराम सहित अन्य ने बताया कि पानी में करीब तीस बीघा भूमि पर बोई गेंहू व सरसों की फसल जलमग्न होकर नष्ट होने के कगार पर है।
इधर, परियोजना के सहायक अभियंता ब्रह्मानंद बैरवा का कहना है कि प्रतिदिन वितरिका में पानी सुबह शुरू कर शाम को बंद कर दिया जाता है। असामाजिक तत्व हर साल वितरिका के गेट से छेड़छाड़ करते है इससे खेतों में पानी भर जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो