scriptसामाजिक कुरीतियों का त्याग करने व बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने की ली शपथ | Sworn to promote girl child education | Patrika News

सामाजिक कुरीतियों का त्याग करने व बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने की ली शपथ

locationटोंकPublished: Jun 19, 2017 02:22:00 pm

Submitted by:

pawan sharma

समाज में सामाजिक सुधार की आवश्यकता है। वर्तमान समय में समाज में बालिका शिक्षा बहुत ही पिछड़ी हुई है।

tonk

मालपुरा क्षेत्र के राणोली स्थित देवनारायण मन्दिर में आयोजित गुर्जर समाज की बैठक में शपथ लेते लोग।

मालपुरा . उपखण्ड के राणोली ग्राम स्थित श्रीदेवनारायण मन्दिर में रविवार को अखिल भारतीय गुर्जर समाज सुधार समिति की बैठक सत्यनारायण गुर्जर की अध्यक्षता में हुई। बैठक में टोंक गुर्जर समाज सुधार समिति के अध्यक्ष सत्यनारायण कटारिया ने कहा कि गुर्जर समाज में सामाजिक सुधार की आवश्यकता है। वर्तमान समय में गुर्जर समाज में बालिका शिक्षा बहुत ही पिछड़ी हुई है। इसे बढ़ावा देने के लिए समाज के लोगों को अपनी बेटियों को अधिक से अधिक शिक्षा दिलाने की आवश्यकता है। 
गुर्जर ने कहा कि समाज में फैली कुरीतियों पर भी रोक लगाने की आवश्यकता है। पूर्व उप प्रधान गोपाल गुर्जर ने कहा कि समाज में मृत्युभोज, बाल विवाह जैसी कुप्रथाओं को समाप्त करने के लिए समाज के लोगों को आगे आना होगा। बैठक में बद्रीलाल गुर्जर, राजाराम गुर्जर, विष्णु गुर्जर ने भी समाज सुधार की आवश्यकता पर बल दिया। बैठक में खटमाणा, बगड़वा, बनवाड़ा, व राणोली ग्राम पंचायतों के गुर्जर समाज के लोगों ने भाग लिया। 
सामाजिक सुधारों पर की चर्चा

पीपलू. रानोली में रविवार को गुर्जर समाज सुधार समिति की बैठक हुई। इसमें सूचना जनसम्पर्क सहायक निदेशक रामफूल गुर्जर ने सामाजिक कुरीतियों का उन्मूलन कर समाजोत्थान पर जोर दिया। उन्होंने बालक-बालिकाओं की बालिग उम्र में शादी करने के साथ बालिका शिक्षा को बढ़ावा दिए जाने पर जोर दिया। 
इस दौरान समाज सुधार समिति का गठन भी किया गया। बैठक में रानोली सहित आसपास के दर्जनों गांवों के समाजबंधुओं ने हिस्सा लिया। उन्होंने बैठक के समापन पर सामाजिक कुरीतियों का त्याग करने तथा बालिका शिक्षा को बढ़ावा दिए जाने की शपथ ली। बैठक में रानोली पूर्व सरपंच छोगालाल, सामूहिक विवाह समिति के गोपाल कठमाणा, करणसिंह डोई, रामावतार बोड, श्योजी नवरंगपुरा, उदालाल लावा, मालपुरा गुर्जर समाज अध्यक्ष जगदीश चांदना आदि ने भी विचार व्यक्त किए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो