scriptसरपंच नीता कंवर के नेतृत्व में शिक्षकों एवं विद्यार्थियों ने ली श्रमदान करने की शपथ | Sworn to take Shramdan under Swarnim Bharat Abhiyan | Patrika News

सरपंच नीता कंवर के नेतृत्व में शिक्षकों एवं विद्यार्थियों ने ली श्रमदान करने की शपथ

locationटोंकPublished: Feb 01, 2020 01:41:33 pm

Submitted by:

pawan sharma

राजस्थान पत्रिका के स्वर्णिम भारत अभियान के अन्तर्गत सरपंच नीता कंवर के नेतृत्व में शिक्षकों एवं विद्यार्थियों ने स्वच्छता एवं सालभर में 70 घण्टे श्रमदान करने की शपथ ली।

सरपंच नीता कंवर के नेतृत्व में शिक्षकों एवं विद्यार्थियों ने ली श्रमदान करने की शपथ

सरपंच नीता कंवर के नेतृत्व में शिक्षकों एवं विद्यार्थियों ने ली श्रमदान करने की शपथ

नटवाड़ा. राजस्थान पत्रिका के स्वर्णिम भारत अभियान के अन्तर्गत कस्बे स्थित श्रीराम बाल विद्या मन्दिर उच्च माध्यमिक विद्यालय में शुक्रवार को सरपंच नीता कंवर के नेतृत्व में शिक्षकों एवं विद्यार्थियों ने स्वच्छता एवं सालभर में 70 घण्टे श्रमदान करने की शपथ ली। सरपंच नीता कंवर ने कहा कि विद्यार्थी जीवन के उस पौधे के समान है जो निरन्तर विकासशील होता है।
जिस प्रकार पौधे को मजबूत पेड़ एवं तना बनने के लिए सर्दी, गर्मी, बारिश एवं धूप की आवश्यकता होती है। ऐसे ही विद्यार्थियों को भी श्रमदान करके अपने तन और मन को मजबूत करने की आवश्यकता है। श्रम करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। साथ ही तन को ऊर्जा भी मिलती है। प्रधानाचार्य हेतराज बैरवा ने कहा कि हमें राजस्थान पत्रिका की ओर से चलाए जा रहे अभियान से प्रेरित होकर समाज की सेवा करनी चाहिए।
अपने आस-पास सफाई रखकर और अपने गांव एवं ढाणी को प्लास्टिक मुक्त कर स्वच्छ भारत अभियान में अपनी भागीदारी निभानी चाहिए। इस अवसर पर पुण्यप्रताप करण, बाबा रामदेव विकास समिति के अध्यक्ष ताराचन्द रैगर, लक्ष्मण सिंह कुपावत, भगवान जाट, शंकर लाल बैरवा, अनिल कुमार शर्मा, मोनिका शर्मा, सरस्वति शर्मा सहित अनेक लोग मौजूद थे।
गांव-शहर को स्वच्छबनाने की शपथ ली
दूनी. राजस्थान पत्रिका के स्वर्णिम भारत अभियान के तहत उत्तम विद्या मंदिर उ. मा. विद्यालय दूनी में छात्र-छात्राओं व शिक्षकों ने निदेशक दिग्विजयसिंह चौहान के निर्देशन में शुक्रवार को गांव-शहर को स्वच्छबनाने सहित मौलिक अधिकारों एवं कर्तव्य पालन की शपथ ली।
निदेशक चौहान ने कहा कि आमजन की जागरूकता से अभियान सफल होगा ओर देश स्वर्णिम भारत के नाम से जाना जाएंगा। प्रधानाचार्या उर्मिला कंवर ने कहा कि पत्रिका के सामाजिक सरोकार कार्यक्रम लोगों को जागरूक कर मौलिक अधिकार एवं कर्तव्य का पालन करने की सीख दे रहे है।
समारोह में अध्यापक रामप्रकाश गुर्जर ने छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों को शपथ दिलाई। इस दौरान बृजमोहन गुर्जर, नन्दलाल गुर्जर, गणेश शर्मा, महेशकुमार जांगिड़, बंशीलाल कुमावत, रामप्रकाश गुर्जर, धनराज मीणा, सत्यनारायण प्रजापत, रिंकू जैन, पुजा शर्मा, सुमन चौधरी सहित अन्य भी मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो