scriptTapasya is necessary in life for self-purification | आत्म शुद्धि के लिए जीवन में तप जरूरी - मनीष सागर | Patrika News

आत्म शुद्धि के लिए जीवन में तप जरूरी - मनीष सागर

उपधान तप की तपस्या के दौरान धर्म सभा को संबोधित करते हुए युवा मनीषी मनीष सागर ने कहा कि सांसारिक जीवन में रहकर मनुष्य जब तक आत्म शुद्धि नहीं करेगा, तब तक वह सांसारिक मोह माया के जाल में फसा रहेगा।

टोंक

Updated: December 05, 2021 09:11:55 am

मालपुरा. श्री जैन श्वेताम्बर खरतरगच्छ संघ जयपुर के तत्वावधान में श्री जिनकुशलसुरि दादाबाड़ी में अध्यात्मयोगि महेन्द्रसागर, युवामनीषी मनीषसागर एवं मरुधर ज्योति मणिप्रभाश्री आदि ठाणा की निश्रा में कुशल उपवन में उपधान तप की 51 दिन की तपस्या के तहत श्रावक श्राविका को इस तपस्या के दौरान साधु की तरह जीवन जीने के साथ-साथ धार्मिक क्रियाएं प्रतिदिन कराई जा रही है।
आत्म शुद्धि के लिए जीवन में तप जरूरी - मनीष सागर
आत्म शुद्धि के लिए जीवन में तप जरूरी - मनीष सागर
उपधान तप की तपस्या के दौरान धर्म सभा को संबोधित करते हुए युवा मनीषी मनीष सागर ने कहा कि सांसारिक जीवन में रहकर मनुष्य जब तक आत्म शुद्धि नहीं करेगा, तब तक वह सांसारिक मोह माया के जाल में फसा रहेगा। उन्होंने कहा कि जीवन में तन मन में विकारों के उदय विलय का क्रम जीवन भर चलता रहता है। यदि हम इस तप के माध्यम से अपने जीवन का आत्मचिंतन करेंगे तो निश्चित ही सुकून एवं आनंदमई जीवन जीने के लिए धर्म के मार्ग पर चलनें का अनुभव होगा।

उपधान तप की 51 दिन की तपस्या के तहत उपधान तप की साधना करने वाले श्रावक श्राविका को इस तपस्या के दौरान साधु की तरह जीवन जीने के साथ-साथ धार्मिक क्रियाओं के साथ जीवन जीने की क्रियाएं प्रतिदिन कराई जा रही है। उपधान तप कार्यक्रम में संपूर्ण भारत से लगभग 450 श्रद्धालु भाग ले रहे हैं।
धर्म पर चलने से सब संकट दूर: गणिनी

टोंक. श्री दिगंबर जैन अतिशय क्षेत्र मेहंदवास में स्वस्ति धाम जहाजपुर की प्रणेता गणिनी आर्यिका 105 स्वस्ति भूषण के सान्निध्य में शनिअरिष्ट निवारक श्री1008 श्री मुनिसुव्रत विधान का आयोजन किया गया। समिति मंत्री वीरेंद्र जैन संघी ने बताया कि विधान के सौधर्म इंद्र सुरेश कुमार, अशोक कुमार संघी रहे।
समिति के अध्यक्ष कमलेश जैन ने बताया कि शांति धारा करने का सौभाग्य चांद मल विरेंद्र कुमार संघी एवं विमल कुमार अशोक कुमार मेहंदवास तथा प्रथम अभिषेक अनिल कुमार नवीन कुमार टोंक, मंडल पर मुख्य मंगल कलश स्थापना करने का सौभाग्य मंजू देवी चांदमल सघी टोंक को मिला।
प्रवक्ता, रमेश जैन ने बताया कि गणिनी आर्यिका ने अपने प्रवचन में कहा की धर्म पर चलने से सब संकट दूर हो जाते हैं। इस अवसर पर श्याम लाल, भागचंद फुलेता, विमल बरवास, पारस चंद, ओम, ज्ञानचंद टोरडी, नीरज, विनोद, बंटी, राजेश जैन, विष्णु बोहरा, सुशील, नेमी चंद निवाई वाले उपस्थित थे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.