scriptTaught how to deal with disaster | आपदा से निपटने के गुर सिखाया | Patrika News

आपदा से निपटने के गुर सिखाया

संसाधनों के जरिए प्रशिक्षण दिया

टोंक

Updated: January 05, 2022 01:40:41 pm

पीपलू. एनडीआरएफ टीम द्वारा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पीपलू में छात्र-छात्राओं को आपदा में जीवन रक्षा करने का प्रशिक्षण दिया गया। अजमेर से आई एनडीआरएफ टीम ने कमांडेण्ट अजयकुमार तिवारी के निर्देशानुसार एवं सहायक कमांडेण्ट योगेशकुमार मीणा के पर्यवेक्षण में इंस्पेक्टर सुरेशकुमार गुर्जर, सब इंस्पेक्टर रविचंद्र रेड्डी एवं टीम सदस्यों ने करीब दो घंटे तक चले आपदा प्रबंधन के प्रशिक्षण के तहत विद्यार्थियों को संसाधनों के जरिए प्रशिक्षण दिया।
टीम कमांडर इंस्पेक्टर राकेश कुमार गुर्जर ने आपदा प्रबंधन के बारे में बताते हुए उससे निपटने के तरीके बताते हुए आपदाओं में फंसे व्यक्ति के जीवन को बचाने के लिए मौके पर प्राथमिक उपचार करने, चिकित्सालय पहुंचाने सहित अनेक प्रक्रियाओं के बारे में बताया। इस दौरान बाढ़ में फंसने, बोरवेल में गिरने, आग लगने, भूकम्प राहत, कृत्रिम श्वसन देने, हार्ट अटैक, स्कूल सुरक्षा, सर्प दंश का प्राथमिक उपचार, आदि के बारे में प्रदर्शन के जरिए बताया गया। उन्होंने ने बताया कि उनकी टीम प्राकृतिक आपदा के समय तो राहत और बचाव कार्य करती ही है साथ ही देश के लोगों को ऐसी स्थिति से निपटने के लिए विभिन्न जगहों पर जाकर ट्रेङ्क्षनग भी देती है। इस दौरान विद्यार्थियों ने सीखने की उत्सुकता दिखाते हुए एनडीआरएफ के ट्रेनरों से अपने सवाल पूछे जिनका उनके द्वारा सरलता के साथ जवाब दिया गया और विद्यार्थियों को संतुष्ट किया गया। इस दौरान उपखंड अधिकारी रवि वर्मा, कार्यवाहक तहसीलदार नारायणराम दैया, प्रधानाचार्य ललिता बड़ीवाल, कजोड़मल गजरा, शिवराम, प्रहलादराय, गायत्री बोहरा आदि शिक्षक-शिक्षिकाओं ने भी आपदा प्रबंधन के एहतियाती उपायों को सीखा।
व्यवसायिक शिक्षा का दिया प्रशिक्षण
मालपुरा ञ्च पत्रिका. उपखंड के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कलमंडा में व्यवसायिक शिक्षा योजनांतर्गत भारत सरकार द्वारा ऑन जॉब ट्रेङ्क्षनग के प्रावधान के तहत कक्षा 11 ओर कक्षा 12 के हेल्थ केयर विद्यार्थी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कलमंडा पर ऑन जॉब ट्रेङ्क्षनग के दौरान प्रशिक्षण दिया गया ।
प्रशिक्षण शिविर के दौरान प्रधानाचार्य रतन ङ्क्षसह ने कहा कि प्रतिस्पर्धा के इस युग में हर व्यक्ति आगे बढऩे का प्रयास करता है । उन्होंने विद्यार्थियों को आव्हान करते हुए कहा कि आगे बढऩे के लिए एवं जीवन का विकास करने के लिए विकास का मूल मंत्र शिक्षा है। विद्यार्थियों को शिक्षा की ओर विशेष ध्यान देकर जीवन को आगे बढ़ाना चाहिए। शिविर में डॉ सुनील यादव, स्टाफ सरिता लांबा और समस्त हॉस्पिटल स्टाफ व्यवसायिक शिक्षक आशीष जोशी के द्वारा सभी विद्यार्थीयो को प्रशिक्षण दिया गया। ट्रेङ्क्षनग के दौरान विद्यार्थियो के वैक्सीनेशन किया गया, जिसमें हेल्थ केयर विद्यार्थियो ने हॉस्पिटल स्टाफ और व्यवसायिक शिक्षक आशीष जोशी की निगरानी में प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें व्यवसायिक प्रभारी अंजू कुल्हरी ,अध्यापक जतन ङ्क्षसह , शारीरिक शिक्षक घनश्याम शर्मा ,आशीष खंगार,वरिष्ठ अध्यापक बिरदी चंद गुर्जर मौजूद रहे। कक्षा 11 ओर 12 के 80विद्यार्थियों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया ।
आपदा से निपटने के गुर सिखाया
आपदा से निपटने के गुर सिखाया

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां

बड़ी खबरें

पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की पहली लिस्ट, 34 उम्मीदवारों को दिया टिकटराष्ट्रीय युद्ध स्मारक में विलय की गई अमर जवान ज्योति की लौ; देखें VIDEO'हिजाब' पर कर्नाटक के शिक्षा मंत्री के बयान पर बवाल! जानिए क्या है पूरा मामलादिल्ली उपराज्यपाल ने आप सरकार के प्रस्ताव को किया खारिज, वीकेंड कर्फ्यू हाटने और प्रतिबंधों में ढील से इनकारMizoram Earthquake: मिजोरम में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर रही 5.6 तीव्रताBJP की दूसरी लिस्ट जारी: 85 प्रत्याशियों में 15 महिलाएं, अदिति सिंह रायबरेली, रामवीर उपाध्याय को सादाबाद से टिकट, IPS असीम को मिला कन्नौजकोरोना की रफ्तार से ऑफलाइन हो सकती है 12वीं-10वीं की बोर्ड परीक्षा! CGBSE ने की ये तैयारीBHU के रजत जयंती से जुड़ी गांधी की स्मृतियों को NSUI ने किया याद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.