script

दो लाख महिलाओं को करेंगे प्रशिक्षित, महिला सुरक्षा व कानूनी जानकारी सहित सिखा रहे आत्मरक्षा के गुर

locationटोंकPublished: Jul 05, 2022 06:25:36 pm

Submitted by:

pawan sharma

पुलिस की स्पेशल टीम ने निजी व सरकारी विद्यालयों में महिलाओं व छात्राओं को आत्म रक्षा के गुर सिखाए जा रहे है।
 

दो लाख महिलाओं को करेंगे प्रशिक्षित, महिला सुरक्षा व कानूनी जानकारी सहित सिखा रहे आत्मरक्षा के गुर

दो लाख महिलाओं को करेंगे प्रशिक्षित, महिला सुरक्षा व कानूनी जानकारी सहित सिखा रहे आत्मरक्षा के गुर

टोडारायसिंह . यहां पुलिस की स्पेशल टीम ने निजी व सरकारी विद्यालयों में महिलाओं व छात्राओं को आत्म रक्षा के गुर सिखाए। राज्य सरकार के तहत अपराध एवं कानून व्यवस्था संबंधी बैठक में अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस कम्यूनिटी पुलिङ्क्षसग राजस्थान को दिए निर्देश के अनुसार 26 अगस्त तक समानता दिवस तक राज्य मे दो लाख महिलाओं को प्रशिक्षित किया जाना है। इसको लेकर महाविद्यालय तथा नर्सिंग कालेज, मेडिकल कॉलेज, पोलिटेक्निक कॉलेज, बीएड कॉलेज, विधि कॉलेज व स्कूलों में महिलाओं एवं बालिकाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा।
पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर गठित महिला प्रशिक्षण टीम सोमवार को टोडारायसिंह में राउमावि व श्री दिगम्बर जैन सी.सै. स्कूल में पहुंची। जहां थानाधिकारी दातार ङ्क्षसह की देखरेख में प्रशिक्षण टीम में महिला कांस्टेबल सरिता, ममता, रानी, सीमा, बीना व मैना ने बालिकाओं को महिला आत्मरक्षा कार्य योजना के अनुसार प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान थानाप्रभारी ने बालिकाओं को महिला सुरक्षा संबंधी कानूनी जानकारी दी। प्रशिक्षण पश्चात विद्यालय परिसर में थानाप्रभारी व विद्यालय स्टाफ ने पौध रोपण भी किया गया।
डॉ. नरेश को मिला बेस्ट प्रशिक्षक अवार्ड

टोडारायसिंह . मीनेश सेवा संस्थान कुरासिया के निदेशक एवं पूर्व डीआर डॉ. नरेश मीणा को वल्र्ड चैरिटी फाउण्डेशन की ओर से वर्ष 2022 के बेस्ट ग्रामीण विकास रिसोर्स पर्सन (प्रशिक्षक) का अवार्ड से सम्मानित किया गया है। मीणा को यह अवार्ड भुवनेश्वर (उड़ीसा) में 29 जून को वर्चुअल (ऑनलाइन) आयोजित कार्यक्रम में दिया गया। डॉ. मीणा को यह पुरस्कार उनकी संस्था मीनेश सेवा संस्थान कुरासिया द्वारा विगत 5 वर्षो से टोंक जिले में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग द्वारा संचालित योजनाओं का प्रसार कर लोगो को जागरूक करने एवं 2018 से जिला स्तरीय मास्टर ट्रैनर के रूप में जिले में पंचायती राज जनप्रतिनिधियों को प्रशिक्षण दिए जाने में उत्कर्ष कार्य करने के लिए दिया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो