video: शिक्षक संघ सम्मेलन @ शिक्षक ही समाज का सच्चा मार्गदर्शक- देवनानी

pawan sharma

Publish: Sep, 16 2017 02:08:56 PM (IST)

Gulzar Bagh, Tonk, Rajasthan, India
video: शिक्षक संघ सम्मेलन @ शिक्षक ही समाज का सच्चा मार्गदर्शक- देवनानी

जिस समाज का शिक्षक तत्परता, ईमानदारी व कर्तव्यनिष्ठा से काम करता है वह समाज उतना ही प्रगति की ओर अग्रसर होता है।

देवली.

किसी भी राष्ट्र में शिक्षक ही समाज का सच्चा मार्गदर्शक होता है। जिस समाज का शिक्षक तत्परता, ईमानदारी व कर्तव्यनिष्ठा से काम करता है वह समाज उतना ही प्रगति की ओर अग्रसर होता है। यह बात शिक्षामंत्री वासुदेव देवनानी ने शुक्रवार को यहां आयोजित राजस्थान शिक्षक संघ (राष्ट्रीय) के सम्मेलन में कही।

 

उन्होंने कहा कि 30 वर्ष तक वे स्वयं भी शिक्षक रह चुके है। इसलिए वे शिक्षकों की हर एक समस्या के वाकिफ हैं। शिक्षा विभाग ने स्कूल पाठ्यक्रम में प्रदेश के 200 वीर-वीरागंनाओं का उल्लेख किया है। उन्होंने सरकारी स्कूलों को स्मार्ट, स्किल डवलपमेंट व स्पोट्र्स युक्त बनाने की बात कही। इस दौरान शिक्षामंत्री ने अक्षय पात्र में भी दान किया।

 

कार्यक्रम को सांसद सुखबीर सिंह, मुख्य वक्ता डॉ. धर्मेन्द दुबे, संगठन के जिलाध्यक्ष जगदीश गुर्जर, जिला मंत्री सुरेन्द्र नामा ने भी सम्बोधित किया। इस मौके पर जिलाप्रमुख सत्यनारायण चौधरी, विधायक अजीत मेहता, हीरालाल रैगर, कन्हैयालाल, राजेन्द्र गुर्जर, प्रधान शकुंतला वर्मा, पालिकाध्यक्ष रेखा जैन आदि उपस्थित थे।

 

पीपीपी मॉडल एक प्रयोग : शिक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार प्रदेश की करीब 13 हजार 500 स्कूलों में से महज 2 फीसदी स्कूलों को प्रयोगात्मक रूप से पीपीपी मॉडल पर दे रही है। इससे शिक्षकों को भयभीत होने की जरुरत नहीं है। पीपीपी मोड में भवन, शिक्षक व सुविधाएं सरकारी होगी। वेतन भी शिक्षकों को मूल ही मिलेगा।

 

इस दौरान शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष, जिलामंत्री, रामेश्वरी शर्मा, दिनेश नरूका, पवन सैन, सुरेन्द्र सुवालका, रामलक्ष्मण शर्मा आदि ने पीपीपी मॉडल के विरोध में ज्ञापन सौंपा।

 

प्रबोधकों की मांगों से कराया अवगत
अखिल राजस्थान प्रबोधक शिक्षक संघ शाखा पीपलू की ओर में जिलास्तरीय शैक्षिक सम्मेलन की शुरुआत शुक्रवार को शिवालय प्रांगण पीपलू में हुई। ब्लॉक अध्यक्ष नूर मोहम्मद ने बताया कि अतिथि विधायक हीरालाल रैगर, जिला प्रमुख सत्यनारायण चौधरी, सरपंच प्रतापसिंह राजावत, पंचायत समिति सदस्य सत्यनारायण चंदेल, प्रबोधक संघ प्रदेश प्रवक्ता जुगल किशोर धाबाई, भाजपा मण्डल महामंत्री राजेश शर्मा रहे।

 

इस मौके प्रबोधक संघ जिलाध्यक्ष राजेन्द्रसिंह राजावत सहित अन्य ने संघ की प्रमुख मांगों से विधायक व जिला प्रमुख को अवगत करवाया तथा उनका निराकरण करवाए जाने की मांग की।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned