केजीबीवी में 36 में से 15 पद रिक्त, पढ़ाई सहित अन्य कार्य हो रहे है बाधित

जिले के कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय इन दिनों चल रहे रिक्त पदों के कारण छात्राओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षण कार्य से वंचित होना पड़ रहा है। साथ ही विद्यालयों की अन्य गतिविधियां भी प्रभावित हो रही है।

By: pawan sharma

Published: 21 Feb 2021, 04:19 PM IST

टोंक. जिले के कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय इन दिनों चल रहे रिक्त पदों के कारण छात्राओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षण कार्य से वंचित होना पड़ रहा है। साथ ही विद्यालयों की अन्य गतिविधियां भी प्रभावित हो रही है। जिले की 14 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में 36 शिक्षकों के कुल पद स्वीकृत है, जिनमें से 21 शिक्षकों के पद साल भर से भी अधिक समय से रिक्त चल रहे है।

हालांकि रिक्त पदों की पूर्ति के लिए गत तीन माह पूर्व ही ऑनलाइन साक्षात्कार हो चुके है, लेकिन अभी तक भी इनके पदस्थापना के आदेश जारी नहीं किए गए है। शिक्षकों की कमी को देखते हुए विभाग की ओर से 10 शिक्षकों को प्लेसमेंट ऐजेन्सी के जरिए लेकर शिक्षण कार्य करवाया जा रहा है।

विभागीय सूत्रों के अनुसार कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय (कक्षा 6 से आठ) आवां में स्वीकृत 5 में से मात्र 2 ही शिक्षक कार्यरत है। यहां पर तीन शिक्षकों के पद रिक्त चल रहे है। इसी प्रकार पीपलू में भी 5 में से 1 शिक्षक का पर रिक्त चल रहा है। मालपुरा में 5 में से 2, टोंक में 7 में से दो , टोडारायसिंह में 5 में से 1 शिक्षक का पद रिक्त चल रहा है।

छात्रावास में वार्डन के पद भी रिक्त
कक्षा 6 से 8 तक संचालित सिरोही और अलीगढ़ के छात्रावास में वार्डन के दो-दो पद स्वीकृत है, लेकिन इनमें भी दोनों ही पद रिक्त चल रहे है।यहां भी रिक्त कक्षा 9 से 12 तक के पांच छात्रावास संचालित है, जिनमें निवाई व टोडारायसिंह के छात्रावासों में वार्डन का पद रिक्त चल रहा है।

अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक समग्र शिक्षा के ओमप्रकाश तोषनीवाल ने बताया कि विद्यालयों में रिक्त शिक्षकों के पदों की पूर्ति के लिए विभाग के उच्चधिकारियों को अवगत कराया हुआ है। विभागीय आदेशानुसार कुछ जगहों पर प्लेसमेन्ट एजेन्सी के जरिए शिक्षकों को लगाकर अध्यापन का कार्य करवाया जा रहा है। रिक्त पदों पर शिक्षकों को लगाने के साक्षात्कार हो चुके है, इनके पदस्थापना के लिए विभागीय स्तर पर प्रक्रिया चल रही है।

Show More
pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned