भगवान के जयकारों से गूंजे मंदिर,11 किलो का चढ़ाया निर्वाण लड्डू

भगवान के जयकारों से गूंजे मंदिर,11 किलो का चढ़ाया निर्वाण लड्डू

Vijay Kumar Jain | Updated: 08 Aug 2019, 07:16:51 PM (IST) Tonk, Tonk, Rajasthan, India

Religious News जैन मंदिरों में भगवान पार्श्वनाथ का मोक्ष कल्याण दिवस मनाया गया। इसके तहत निर्वाण लड्डू चढ़ाए गए।

 

टोंक. जिलेभर के जैन मंदिरों में बुधवार को भगवान पार्श्वनाथ का मोक्ष कल्याण दिवस मनाया गया। इसके तहत निर्वाण लड्डू चढ़ाए गए। पार्श्वनाथ दिगंबर जैन मंदिर माणक चौक पुरानी टोंक में जैन धर्म के 23वें तीर्थंकर भगवान पाŸवनाथ का मोक्ष कल्याणक दिवस मनाया गया।

 

समाज के प्रवक्ता राजेश अरिहन्त ने बताया कि मंदिर में सुबह क्षीर सागर से जल लाकर भगवान पार्श्वनाथ का अभिषेक एवं वृहद शांति धारा की गई। शांतिधारा रतनलाल, संजय कुमार, पदम चंद, दिनेश कुमार, इंद्रमल, मनोज कुमार ने किया। इसके बाद नित्य नियम पूजा व पार्श्वनाथ भगवान की पूजा कर निर्वाण कांड का वाचन किया गया।

 

इस दौरान भगवान के जयकारों से मंदिर गुंजायमान हो गया। विनोद, मनोज, जितेंद्र, अजय, अशोक, मनीष आदि ने भगवान पार्श्वनाथ को 11 किलो का लड्डू चढ़ाया। मंदिर समिति मंत्री पदमचंद कासलीवाल ने बताया कि मोक्ष सप्तमी पर्व के तहत छोटी-छोटी कन्याओं में प्राची, खुशी, सौम्या, चिंटी, पंछी, मिताली, दिव्यांशी आदि ने उपवास रख भगवान पार्श्वनाथ की पूजा कर अष्टद्रव्य एवं श्रीफल चढ़ाकर भगवान से आशीर्वाद लिया।

 

शाम को पार्श्वनाथ भगवान की 48 दीपकों से महाआरती कर णमोकार महामंत्र का जाप कर भक्तामर स्त्रोत के पाठ का आयोजन किया गया। इधर, चतुर्भुज तालाब के पास स्थित चंद्रप्रभु दिगंबर जैन नसिया श्याम बाबा में भी भगवान पार्श्वनाथ को मोक्ष निर्वाण का लड्डू चढ़ाया गया।

 

शांतिधारा और कलशाभिषेक का हुआ आयोजन
निवाई. सकल दिगंबर जैन समाज के तत्वावधान में बुधवार को पार्श्वनाथ मोक्ष कल्याण महोत्सव के अवसर पर शांतिनाथ जैन मंदिर में धूमधाम से मनाया गया। चातुर्मास कमेटी के प्रवक्ता विमल जौंला ने बताया कि श्रद्धालुओं ने क्षीर सागर के जल से श्रीजी कलशाभिषेक एवं शांतिधारा की गई।

 

तत्पश्चात भगवान पाŸवनाथ के मोक्ष कल्याण दिवस पर गाजे-बाजे के साथ निर्वाण लड्डू चढ़ाने का सौभाग्य कनकचंद, महावीरप्रसाद, शिखरचंद, सुरेशकुमार,अशोक कुमार, संजय जैन माधोराजपुरा परिवार को प्राप्त हुआ। इसी प्रकार दिगम्बर जैन बडा मंदिर में पाŸवनाथ मोक्षसप्तमी को लेकर विध्नहरण पार्श्वनाथ महामण्डल विधान का आयोजन किया गया। इस अवसर पर प्रेमचन्द, सतीश कुमार, अशोक कुमार, मनीष कुमार, नीरज कुमार बिलाला को भगवान पार्श्वनाथ का निर्वाण लड्डू चढ़ाने का सौभाग्य मिला।

 


गणेशजी को किया आमंत्रित
टोंक. आनंदम संस्था की ओर से गणेश महोत्सव को लेकर बुधवार को अन्नपूर्णामंदिर में भगवान गणेशजी को आमंत्रण दिया गया। पंडित पवन सागर व गिर्राज शर्माव संतों की ओर से महामंत्र का जाप कर आमंत्रित किया गया। साथ ही कार्यक्रम को भव्य बनाने की कामना की गई।

 

महामंत्री राजेश मूमिया ने बताया कि कार्यक्रम में दूधिया बालाजी के संत रामदास, गोपीकिशन जोशी, महेश, रवि शर्मा, माधोदास साहू, भगवान गुर्जर, नीलिमा आमेरा, चन्द्रवीरसिंह, मोतीलाल आदि मौजूद थे। गणेश महोत्सव एक व दो सितम्बर को आयोजित होगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned