दसवीं बोड : कोविड-19 की गाइडलाइन की करनी होगी पालना

कोरोना संक्रमण व लॉकडाउन के कारण निरस्त की गई राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10 वीं के शेष रही विषयों की सोमवार 29 जून से परीक्षा शुरू होगी, जिसकी सभी तैयारियां पूर्व में ही कर ली गई है।

By: MOHAN LAL KUMAWAT

Published: 29 Jun 2020, 01:05 PM IST

टोंक. कोरोना संक्रमण व लॉकडाउन के कारण निरस्त की गई राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10 वीं के शेष रही विषयों की सोमवार 29 जून से परीक्षा शुरू होगी, जिसकी सभी तैयारियां पूर्व में ही कर ली गई है। जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक टोंक उपेन्द्र नारायण रैना ने बताया कि कोरोना संक्रमण के कारण लगे लॉकडाउन की वजह से अग्रिम आदेश तक स्कूल बंद कर दिए गए थे, साथ ही माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान अजमेर की भी परीक्षाओं को स्थगित करना पड़ा था।


परीक्षा केन्द्र को 500 रुपए का अतिरिक्त बजट : रैना बताया कि कोविड-19 की गाइडलाइन की पालना करते हुए राज्य सरकार के निर्देशानुसार 18 जून से 12 वीं की शेष रही परिक्षाएं शुरू की गई थी।, जो शनिवार को समाप्त हो गई है। उन्होने बताया कि इसी कड़ी में सोमवार 29 व ३० जून को 10 वीं कक्षा की शेष रही सामाजिक विज्ञान व गणित विषय की परिक्षाएं सम्पन्न कराई जाएगी। परीक्षा केन्द्रों पर कोरोना गाइडलाइन्स की पालन के साथ ही सोशल डिस्टेन्सिंग, हैंड वॉश और फेस मास्क की अनिवार्यता लागू की गई है। इसके लिए हर परीक्षा केन्द्र को 500 रुपए का अतिरिक्त बजट भी दिया गया है।


परीक्षार्थी को समय से पूर्व डेढ़ घंटा यानि सुबह 7 बजे ही परीक्षा केन्द्र पर पहुंचकर अपनी उपस्थिति दर्ज करवानी होगी। परीक्षा केन्द्र में परिक्षार्थयों को पूरी सोशल डिस्टेसिंग के साथ बैठाया जाएगा। इसके लिए एक कमरे में 12 से 15 परीक्षार्थी की व्यवस्था की जाएगी।


पांच नए अतिरिक्त उप केन्द्र बनाए : पूर्व में बनाये गए 121 परीक्षा केंद्रों के अलावा कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए पांच नए उपकेंद्र भी बनाए गए है ताकि सोशल डिस्टेंस बना रहे। इस प्रकार कुल 126 परीक्षा केन्द्रों 246 6 0 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

नए उप परीक्षा केंद्रों में टोंक में एक उपकेंद्र रीजनल स्कूल की पुरानी बिल्डिंग में तथा दूसरा उपकेंद्र मॉडर्न स्कूल में, तीसरा निवाई में रानी लक्ष्मी बाई में, चौथा उप परीक्षा केंद्र दूनी में आदर्श विद्या मंदिर तथा पांचवा उप परीक्षा केंद्र बालिका स्कूल सांखना में बनाया गया है।

व्यवस्थाओं का जायजा लिया
मालपुरा. जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) टोंक उपेन्द्र कुमार रैना ने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में मालपुरा ब्लॉक के सबसे बड़े बोर्ड परीक्षा केंद्र में दिनांक 29 व 30 जून को होने वाली बोर्ड परीक्षाओं की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। प्रधानाचार्य गिरधर सिंह ने बताया की इस केंद्र पर 6 46 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। विद्यालय के लगभग 25 कमरे 10 बरामदे और ऑडिटोरियम हाल को भी नवीन व्यवस्थाओ के अनुरूप बैठक व्यवस्था में शामिल किया गया है।

Show More
MOHAN LAL KUMAWAT
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned