scriptनही मिल रहा किसान सेवा केन्द्र का लाभ, परेशान किसान लगा रहे है चक्कर | The benefits of Kisan Seva Kendra are not available | Patrika News

नही मिल रहा किसान सेवा केन्द्र का लाभ, परेशान किसान लगा रहे है चक्कर

locationटोंकPublished: Sep 23, 2020 06:15:54 pm

Submitted by:

pawan sharma

नही मिल रहा किसान सेवा केन्द्र का लाभ, परेशान किसान लगा रहे है चक्कर
 

नही मिल रहा किसान सेवा केन्द्र का लाभ, परेशान किसान लगा रहे है चक्कर

नही मिल रहा किसान सेवा केन्द्र का लाभ, परेशान किसान लगा रहे है चक्कर

दूनी. तहसील मुख्यालय की सीतापुरा पंंचायत स्थित किसान सेवा केन्द्र के विभागीय लापरवाही के चलते अधिकतर समय बंंद रहने से आधा दर्जन गांवों के किसानों को कार्यरत कृषि पर्यवेक्षक ‘सेवाराम’ की सेवाएंं नहीं मिल पाने से उन्हें केन्द्र एवं सरकार की लाभदायक योजनाओं का लाभ नहींं मिल पा रहा है, साथ ही किसानों को किसान सेवा केन्द्र के साथ-साथ दूनी के सहायक निदेशक कार्यालय में चक्कर लगाने को मजबूर होना पड़ रहा है।

उल्लेखनीय है कि विभागीय लापरवाही के चलते सीतापुरा पंंचायत मुख्यालय स्थित किसान सेवा केन्द्र एवंं नॉलेज विलेज सेंटर के अधिकतर समय बंद रहने एवं कार्यरत कृषि पर्यवेक्षक के मुख्यालय से नदारद रहने से किसानों को छोटी-छोटी कृषि सम्बंधी समस्याओं को लेकर परेशान होना पड़ रहा है तो केन्द्र व राज्य सरकार की सचंालित लाभदायक योजनाओं का उन्हें लाभ नहींं मिल पा रहा है।

वार्डपंच फोरूलाल माली सहित कमलेश माली, प्रभुलाल मीणा, हरिराम मीणा सहित अन्य किसानों ने बताया कि मुख्यालय पर लगा कृषि पर्यवेक्षक किसान सेवा सेंटर से नदारद रहने से रबि व खरीफ फसलों की जानकारी सहित सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। पंचायत से जुड़े आधा दर्जन गांवों के किसानों को छोटे-छोटे कार्यों को लेकर दूनी सहायक निदेशक कार्यालय के पचास किलोमीटर चक्कर लगाने को मजबूर है। सरपंच धन्नीदेवी मीणा ने बताया कि कार्यरत कृषि पर्यवेक्षक को कभी किसान सेवा केन्द्र मेंं देखा नहीं, क्षेत्र के किसान परेशान है। कृषि विभाग के उच्चाधिकारियों को कार्रवाई के लिए लिखेंगे।
जानकारी मिली है
सीतापुरा कृषि पर्यवेक्षक की ओर से की जा रही कार्य में लापरवाही की सूचना मिली है, आयोजित मासिक बैठक में लापरवाही नहीं बरतने की चेतावनी देने के साथ ही कार्रवाई के लिए उच्चाधिकारियों को लिखा जाएगा।
राधेश्याम मीणा, सहायक निदेशक कृषि विस्तार, दूनी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो