scriptपूजा-अर्चना कर खोली बांध की नहर | The canal of the dam opened after worshiping | Patrika News

पूजा-अर्चना कर खोली बांध की नहर

locationटोंकPublished: Nov 23, 2021 09:07:47 pm

Submitted by:

jalaluddin khan

दाखिया बांध से 1600 हैक्टेयर मेंटोंक. दाखिया गांव स्थित बांध की नहर मंगलवार केा पूजा-अर्चना के बाद खोली गई। किसान नेता रामलाल गुर्जर संडीला के अध्यक्षता में चादर खोली गई। एईएन श्रीपत सोलंकी ने बताया कि बांध में करीब 10 फीट पानी है।

पूजा-अर्चना कर खोली बांध की नहर

पूजा-अर्चना कर खोली बांध की नहर

पूजा-अर्चना कर खोली बांध की नहर
दाखिया बांध से 1600 हैक्टेयर में
टोंक. दाखिया गांव स्थित बांध की नहर मंगलवार केा पूजा-अर्चना के बाद खोली गई। किसान नेता रामलाल गुर्जर संडीला के अध्यक्षता में चादर खोली गई। एईएन श्रीपत सोलंकी ने बताया कि बांध में करीब 10 फीट पानी है।
पानी छोडऩे से करीमपुरा, दाखिया, अरनियानील, मेहंदवास, नवाबपुरा आदि गांवों की करीब 1600 हैक्टेयर भूमि सिंचित हो सकेगी। इस मौके पर सत्यनारायण बैरवा, मेहंदवास सरपंच रूपनारायण प्रजापत, सीआर राधाकिशन यादव, वार्ड पंच लक्ष्मण यादव, जल वितरण समित अध्यक्ष कालूराम गुर्जर, जेईएन पूनम सोलंकी, पूरणमल आदि ने पूजा अर्चना के बाद हैड रेगुलेटर मोड़कर नहर में पानी छोड़ाा।
गलवा बांध का पूरा पानी मिले सिंचाई के लिए
टोंक. उनियारा उपखण्ड के गलवा बांध का सम्पूर्ण पानी सिंचाई के लिए किसानों को देने की मांग को लेकर किसान महापंचायत ने मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन भेजा है।

इसमें पंचायत के युवा प्रदेशाध्यक्ष रामेश्वर प्रसाद चौधरी ने बताया कि वर्ष 1960 में बांध का निर्माण किसानों को सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराने के लिए कराया गया था।


इसके बाद सरकार ने एक निजी कम्पनी को बांध का पानी देने का करार कर लिया। बीसलपुर बांध का पानी क्षेत्र में सप्लाई होने लगा है तो गलवा बांध का सम्पूर्ण पानी किसानों को ही दिया जाना चाहिए।
आज खोली जाएगी भैरू सागर की नहरें
मालपुरा. उपखंड के भैरू सागर चांदसेन बांध की नहरें बुधवार को 11 बजे पूजा अर्चना के बाद खोली जाएगी।जल संसाधन विभाग के सहायक अभियंता जयदेव सिंह सोलंकी ने बताया कि जल उपभोक्ता समिति की बैठक के निर्णय के अनुसार बुधवार को भैरू सागर चांदसेन बांध की नहरों में सिंचाई के लिए पानी छोड़ा जाएगा।

उन्होंने बताया कि बांध में वर्तमान में 12 फीट 3 इंच पानी है, जिससे क्षेत्र की लगभग 935 हेक्टेयर भूमि में सिंचाई की जा सकेगी।

मालपुरा. जल संसाधन विभाग के अधीन लघु सिंचाई बांध के जल उपयोक्ता संगम के भावलपुर केरवालिया बांध अध्यक्ष के चुनाव में रामफूल जाट अध्यक्ष बने।
जल संसाधन विभाग के सहायक अभियंता जयदेव सिंह सोलंकी ने बताया कि भंावरलपुर केरवालिया बांध के लिए मंगलवार को हुए मतदान में 469 वोट डाले गए, जिनमें रामफूल जाट को 219, देवराज को 167 एवं कानाराम को 29 मत मिले तथा 54 मत खारिज हुए। रामफूल जाट विजेता रहे। वहीं उन्होंने बताया कि भैरू सागर चांदसेन बांध के जल उपभोक्ता संगम के अध्यक्ष व सदस्यों का चुनाव 24 व 25 नवंबर को होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो