सरसों किसान की, तूड़ी भगवान की

ग्राम पंचायत बोरखंडीकलां के ग्राम इमामनगर में किसानों ने खेतों में हुई सरसों की फसल को निकालने के बाद तूड़ी को बेचकर उससे हुई आय को भगवान के लिए समर्पित कर अनूठी मिसाल पेश की हैं। ग्राम इमामनगर में 51 लाख रुपए की लागत से ठाकुरजी, बालाजी मंदिर का निर्माण करवाया जा रहा हैं।

By: pawan sharma

Published: 19 Apr 2021, 08:18 AM IST

पीपलू. उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत बोरखंडीकलां के ग्राम इमामनगर में किसानों ने खेतों में हुई सरसों की फसल को निकालने के बाद तूड़ी को बेचकर उससे हुई आय को भगवान के लिए समर्पित कर अनूठी मिसाल पेश की हैं।
ग्राम इमामनगर में 51 लाख रुपए की लागत से ठाकुरजी, बालाजी मंदिर का निर्माण करवाया जा रहा हैं।

गांव के सियाराम व बजरंग कराड ने बताया कि ग्रामीणों द्वारा सरसों की तूड़ी को बेचकर उससे हुई 51 लाख रुपए की आय से मंदिर का निर्माण करवाया जा रहा हैं, जिसमें ठाकुरजी एवं बालाजी मंदिर का निर्माण करवाया जा रहा हैं। छोटे सा गांव होने के बावजूद इतनी बड़ी लागत से गांव में मंदिर के निर्माण होने से आस-पास के क्षेत्रों में चर्चा का विषय बना हैं। मंदिर निर्माण कार्य लगभग देवउठनी एकादशी तक पूर्ण होगा। इसके बाद पूजा अर्चना के साथ मूर्तियों की प्रतिष्ठापना की जाएगी।

पहले भी हुए ऐसे विकास

सरसों की तूड़ी से हुई आय से पीपलू तहसील के नानेर के गढ़ गणेश, जौंला गांव के श्री चारभुजाजी मंदिर, बिना किसी सरकारी सहायता के श्री चारभुजाजी गौशाला जौंला का संचालन, डूंसरी गांव के सीताराम मंदिर समेत मुंडिया, मारखेड़ा, कुरेड़ा, देवरी, बिलायतीपुरा, डोडवाड़ी, जंवाली आदि गांवों में बालाजी, देवी मां, श्रीजी मंदिरों के विकास पर्यटन की तर्ज पर हुए हैं।

सामूहिक रूप से लगी तूड़ी की बोली
गांव के सियाराम ने बताया कि गांव के सभी काश्तकारों ने सामूहिक रूप से तूड़ी की बोली लगवाकर ठेकेदार को बेची हैं। जहां ठेकेदार ने भी एकमुश्त बोली लगाकर अपना व्यापार किया हैं। वहीं ग्रामीणों ने एकमुश्त 51 लाख रुपए की आय को भगवान के नाम किया हैं।

आर्थिक सहायता का सिलसिला जारी

टोडारायसिंह. उपखण्ड के दूरस्त ग्राम पंचायत कुहाड़ा बुजुर्ग में अग्निकाण्ड में पीडि़तों के आर्थिक सहायता का सिलसिला जारी है। ग्रामवासी जगदीश घटाला ने बताया कि रविवार को कुहाड़ाबुजुर्ग में अग्नि पीडि़तों के सहायतार्थ श्रीरामेश्वर चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से प्रतिनिधि कुलदीप कुलहरी ने ग्राम समिति को एक लाख एक हजार रुपए नकद सहायता राशि दी। इस दौरान ब्लॉक अध्यक्ष रामप्रसाद साहू, बलराम चोपड़ा मौजूद थे।

इसी प्रकार अधिवक्ता शंकर चौधरी व रामधन चौधरी नासना ने आर्थिक सहायता राशि दी है। उल्लेखनीय है कि अग्निकाण्ड में कुहाड़ाबुजुर्ग के चारो ओर करीब 5 किमी. परिधि में लगी आग में दर्जनों बाड़ों में रखा सैकड़ों ट्रॉली चारा, ईंधन लकड़ी, विलायती बबूल के अलावा कृषि यंत्र व पाइप जलकर राख हो गए। साथ ही एक दर्जन मवेशी की मौत हो गई थी।

pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned