scriptबीस साल से चल रहा दो जिलों की सीमा ज्ञान का विवाद | The dispute of border knowledge going on for twenty years | Patrika News

बीस साल से चल रहा दो जिलों की सीमा ज्ञान का विवाद

locationटोंकPublished: Jun 19, 2021 04:39:45 pm

Submitted by:

pawan sharma

जिला कलक्टर के निर्देश पर पंचायत के गुलगांव गांव से सीमावर्ती अजमेर जिले के गुजरवाड़ा गांव की ओर जिला सीमा ज्ञान निर्धारित करने को लेकर दोनों जिले के राजस्व व सेटलमेन्ट विभाग की टीम पहुंची। काफी मशक्कत के बाद भी सीमा ज्ञान निर्धारित नहीं हो पाया। हालांकि दोनों जिलों के राजस्व टीम ने स्थाई मुटाम चिह्नित कर दिया।

बीस साल से चल रहा दो जिलों की सीमा ज्ञान का विवाद

बीस साल से चल रहा दो जिलों की सीमा ज्ञान का विवाद

लाम्बाहरिसिंह. जिला कलक्टर के निर्देश पर पंचायत के गुलगांव गांव से सीमावर्ती अजमेर जिले के गुजरवाड़ा गांव की ओर जिला सीमा ज्ञान निर्धारित करने को लेकर दोनों जिले के राजस्व व सेटलमेन्ट विभाग की टीम पहुंची। काफी मशक्कत के बाद भी सीमा ज्ञान निर्धारित नहीं हो पाया। हालांकि दोनों जिलों के राजस्व टीम ने स्थाई मुटाम चिह्नित कर दिया।
इससे सीमा ज्ञान निर्धारित कार्य किया जाएगा। मालपुरा तहसीलदार ओमप्रकाश जैन ने बताया कि टीम में गिरदावर रामदास, ऑफिस कानूनगो समेत एक दर्जन राजस्व कर्मचारी व अजमेर जिले की ओर से अंराई तहसीलदार आशीष सोनी,ऑफिस कानूनगो बद्री लाल समेत एक दर्जन राजस्व कर्मचारी मौजूद थे, साथ ही दोनों जिले के सेटलमेन्ट अधिकारी की मौजूदगी में दोनों जिले की सीमा ज्ञान की नाप किया गया।
दिनभर मशक्कत के बाद सीमा समाधान के लिए भू प्रबंधन स्थाई बिन्दूओं (मुटाम) चिह्नित किया गया। दोनों टीम आगे की कार्रवाई करने पर सहमति हुई। गोरतलब है कि दोनों की जिलों की राजस्व सीमा तय करने के लिए अधिकारी कई बार मौके पर आ चुके है, लेकिन सीमा तय नहीं हो पाई है। इधर सरपंच रहे श्रवण लाल माली ने बताया कि बीते करीब बीस साल से दोनों जिले की सीमा विवाद राजस्व विभाग की टीम मौके पर पहुंची, लेकिन निस्तारण नहीं हुआ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो