अबूझ सावों पर दुकानदारों को नही है फुर्सत, खरीदारों से अटे है बाजार

मालपुरा. आखातीज व पीपल पूर्णिमा के अबूझ सावे नजदीक आने के साथ ही बाजारों में खरीदारों की भीड़ उमडऩे लगी है। वहीं बाल विवाह रोकने के लिए प्रशासन ने भी कमर कस ली है।

मालपुरा. आखातीज व पीपल पूर्णिमा के अबूझ सावे नजदीक आने के साथ ही बाजारों में खरीदारों की भीड़ उमडऩे लगी है। वहीं बाल विवाह रोकने के लिए प्रशासन ने भी कमर कस ली है।इन दोनों सावों पर ग्रामीण क्षेत्रों में काफी तादात में विवाह समारोह होते हैं। शादी की तैयारियों को लेकर  बाजारों में किसानों की भारी भीड़ उमड़ रही है। सर्राफा, किराना, कपड़े, बर्तनों व मनिहारों की दुकानों पर भीड़ है।



 दुकानदार मदनलाल जैन ने बताया कि दिनभर ग्राहकी होने से उन्हें फुर्सत नहीं रहती। कपड़ा व्यवसायी उत्तम जैन ने बताया कि इस बार शादी विवाह में फैन्सी व नए डिजायन के कपड़ों की विशेष डिमाण्ड है। ग्रामीण क्षेत्रों में भी पहनावा बदल रहा है। इससे रेडिमेड कपड़ों की दुकानों पर भी ग्राहकों की भीड़ लग रही है। 



रेडिमेड व्यवसायी अकलंक जैन ने बताया कि अब समय के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्र के लोगों में भी रेडिमेड वस्त्रों का चलन बढ़ गया है। बढ़ती सिलाई की दरों के से लोगों का रुझान अब इस ओर है। सिलाई की रेट में रेडिमेड कपड़े बाजार में आसानी से उपलब्ध होने लगे हैं। इधर ग्रामीण क्षेत्रों में होने वाले बाल विवाह को रोकने के लिए प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है।



 सभी टैंट व्यवसायी, हलवाई, प्रिटिंग प्रेस एवं बैण्ड-बाजे वालों को नोटिस जारी कर बाल विवाह में शामिल नहीं होने, कार्ड पर जन्मतिथि अंकित करने के निर्देश दिए हंै। कृषि पर्यवेक्षक, पटवारी, बीएलओ, एएनएम एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को भी अपने क्षेत्रों में बाल विवाह पर नजर रखने के निर्देश दिए। बाल विवाह होने पर सम्बन्धित कर्मचारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई किए जाने की चेतावनी दी गई है। तहसीलदार सुभाष गोयल ने बताया कि बाल विवाह होने की सूचना प्रशासन को दी जा सकती है।

Show More
pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned