scriptबैरीकैड््स के ही राखियां बांधकर मनाया पर्व | The festival celebrated by tying the ashes of barricades | Patrika News

बैरीकैड््स के ही राखियां बांधकर मनाया पर्व

locationटोंकPublished: Aug 04, 2020 09:42:54 am

Submitted by:

Vijay

रक्षाबंधन

बैरीकैड््स के ही राखियां बांधकर मनाया पर्व

बैरीकैड््स के ही राखियां बांधकर मनाया पर्व

मालपुरा. जिले के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल डिग्गी में सोमवार को श्रावणी पूर्णिमा रक्षाबंधन पर श्रीजी के दर्शनार्थ आए श्रद्धालुओं ने बैरीकैड्स के राखियां बांध कर अपनी आस्था प्रकट की । विश्वव्यापी कोरोनावायरस संक्रमण के चलते एवं लॉकडाउन के कारण मंदिर पट बंद होने एवं प्रशासन की सख्ती के चलते श्रद्धालु काफी कम संख्या में पहुंचे, जिन्हें भी दर्शनों का लाभ नहीं मिल पाया तो श्रद्धालुओं ने अपनी आस्था प्रकट करते हुए बैरीकैड््स पर ही राखियां बांधकर अपनी मनोतियां पूर्ण की, वहीं पूर्णिमा को मध्यनजर रखते हुए पुलिस प्रशासन की ओर से इस बार डिग्गी नुक्कड़ ,सोडामोड एवं प्रमुख चौराहों पर अतिरिक्त जाब्ता लगाकर डिग्गी में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर पूर्ण पाबंदी रखी जाने के बाद भी कुछ श्रद्धालु पहुंच कर अपनी मनोकामना पूर्ण करने के लिए मंदिर के बाहर तक पहुच बाहर बरामदे में ही मत्था टेका। वही कानून व्यवस्था बनाए रखने वह लॉक डाउन की एडवाइजरी की पालना करने के लिए पुलिस उप अधीक्षक चक्रवर्ती सिंह राठौड़ एवं थाना प्रभारी हीरालाल मय दल बल के लगातार गश्त करते रहे।
इंद्रदेव ने भी बूंदों से किया स्वागत
टोंक बहना ने भाई की कलाई पे प्यार बांधा है, रेशम के धागों से संसार बांधा है। कुछ इसी अहसास के साथ भाई- बहन के पवित्र रिश्ते का त्यौहार रक्षाबंधन कोरोना संक्रमण के खतरे के बीच सावन की आखिरी सोमवार को पूरे जिले में मनाया गया। भाई की कलाई में राखी बांध रोली अक्षत का टीका लगाकर दीर्घायु होने की कामना की तो भाइयों ने जीवन पर्यंत बहनों की रक्षा का वचन देकर उपहार दिया। भाई बहन के पवित्र संबंधों के पर्व का इंद्रदेव ने भी बूंदों से स्वागत किया।
निवाई.उपखण्ड में रक्षाबंधन का पर्व क्षेत्र में हर्षोल्लास से मनाया गया। बहनों ने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधकर लम्बी आयु की व प्रगति की कामना की। शहर में बहनें हाथ में थाल और गिफ्ट लिए नजर आएं और घर घर में बहिनों ने भाई की दीर्घायु के लिए व्रत किया और कहानी सुनी। राखी के त्योहार पर घरों में खीर, घेवर, जलेबी सहित विभिन्न प्रकार की मिठाइयां बनाई गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो