दो सेमी घटा बीसलपुर बांध का गेज, त्रिवेणी 2.90 मीटर

बीसलपुर बांध सहित करीबी क्षेत्र में मानसून की कमी के कारण बारिश नही होने के चलते बांध का गेज भी दिनोंदिन वापस दो सेमी प्रतिदिन की रफ्तार से घटने लगा है। बांध क्षेत्र में बीते 24 घंटों के दौरान बारिश नहीं होने से बांध के गेज में दोसेमी की कमी दर्ज की गई है।

By: pawan sharma

Published: 31 Jul 2021, 02:09 PM IST

राजमहल. बीसलपुर बांध सहित करीबी क्षेत्र में मानसून की कमी के कारणबारिश नही होने के चलते बांध का गेज भी दिनोंदिन वापस दो सेमी प्रतिदिन की रफ्तार से घटने लगा है। बांध क्षेत्र में बीते 24 घंटों के दौरान बारिश नहीं होने से बांध के गेज में दोसेमी की कमी दर्ज की गई है।

बीसलपुर बांध के कन्ट्रोल रूम के अनुसार बांध का गेज गुरुवार सुबह 6 बजे तक एक सेमी घटकर 309.40 आरएल मीटर दर्ज किया गया था, जो मानसून की बेरुखी के चलते बारिश नहीं होने व जलापूर्ति में बांध से की जा रही पानी की निकासी को लेकर बांध का गेज शुक्रवार सुबह तक दो सेमी घटकर 309.38 आरएल मीटर रह गया है, जिसमें 9.109 टीएमसी पानी का कुल भराव है।

इधर बाढ़ नियंत्रण केन्द्र बीसलपुर देवली की गेज रिपोर्ट के अनुसार बांध के जलभराव में सहायक बिगोद स्थित त्रिवेणी का गेज पिछले तीन दिनों से बिना घटत बढ़त के 2.90 मीटर पर स्थिर बना हुआ है। बांध के कन्ट्रोल के अनुसार बांध क्षेत्र में बीते 24 घंटों के दौरान 4 एमएम बारिश दर्ज की गई है।

वहीं सीजन की अब तक कुल 252 एमएम बारिश दर्ज की जा चुकी है। इसी प्रकार बांध परियोजना के अधिन आने वाले धुवां स्थित मोती सागर बांध का गेज बारिश के अभाव में 4 फिट 8 इंच के भराव पर अटका हुआ है। वही दाखियां व चंदलाई बांध में मानसून सत्र का डेढ़ माह गुजरने के बाद भी पानी नहीं आने से जलभराव अब तक शून्य दर्ज किया गया है।

फसलों में होगा फायदा

टोंक. जिले में शुक्रवार को बरसात का दौर चला। कहीं तेज तो कहीं रिमझिम बरसात होती रही। शहर में यूं तो सुबह से बादल छाए हुए थे, लेकिन सुबह 10 बजे बाद बरसात शुरू हुई। करीब 15 मिनट तक शहर में तेज बरसात हुई।

इसके बाद दोपहर 3 बजे तक रुक-रुककर रिमझिम बरसात का दौर चलता रहा। इससे लोगों ने जहां गर्मी से राहत महसूस की। वहीं फसलों को फायदा होगा। शहर के कई इलाकों में बरसात के चलते सडक़ों पर पानी बह निकला।

Show More
pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned