scriptजौखिम भरा सफर, फिर भी वसुल रहे है टोल, विधायक ने सीएम को लिखा पत्र | The journey full of risk is still charging toll | Patrika News

जौखिम भरा सफर, फिर भी वसुल रहे है टोल, विधायक ने सीएम को लिखा पत्र

locationटोंकPublished: Oct 14, 2020 07:42:57 pm

Submitted by:

pawan sharma

जौखिम भरा सफर, फिर भी वसुल रहे है टोल, विधायक ने सीएम को लिखा पत्र
 

जौखिम भरा सफर, फिर भी वसुल रहे है टोल, विधायक ने सीएम को लिखा पत्र

जौखिम भरा सफर, फिर भी वसुल रहे है टोल, विधायक ने सीएम को लिखा पत्र

टोडारायसिंह. आरएसआरडीसी के तहत दो वर्ष पूर्व निर्मित दूदू-छाण वाया टोडारायसिंह-मालपुरा 37 ए स्टेट हाइवे की वाइडिंग (सोल्डर) टूटने के साथ विलायती बबूल (जूलीफ्लोरा) ने जकड़ लिया है। वहीं पीडब्ल्यूडी व संवेदक की अनदेखी के बीच जगह-जगह टूटी सडक़ व सोल्डर विलायती बबूलों में जकड़े सांगानेर-भीलवाड़ा वाया केकड़ी मालपुरा स्टेट हाइवे सडक़़ मार्ग, कई जिंदगिया लील रहा है। इधर, मालपुरा विधायक कन्हैयालाल चौधरी ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर विभाग व संदेवक की अनदेखी की शिकायत करते हुए मरम्मत कार्य दूरस्त नहीं होने पर टोल बंद कराने की चेतावनी दी है।

उल्लेखनीय है कि ढाई वर्ष पहले आरएसआरडीसी के तहत करीब सवा तीन सौ करोड़ की लागत से जयपुर-भीलवाड़ा वाया टोंक तथा जयपुर-अजमेर वाया किशनगढ़ चारलेन को जौडऩे के लिए करीब 105 किमी. लम्बा दूदू-छाण वाया टोडारायसिंह-मालपुरा 37 ए स्टेट हाइवें का निर्माण कराया गया था। साढ़े 7 मीटर चौड़ाई में निर्मित सडक़ मार्ग के दोनों ओर ढाई-ढाई मीटर की ग्रेवल वाइडिंग (सोल्डर) की गई।
उक्त सीमा में सुरक्षा दीवार, पुलिया की दीवार निर्माण के अलावा साइन बोर्ड लगाए गए है। स्थिति यह है कि सडक़ किनारे हरियाळी विकसित करने को लेकर पौधे लगाए जाने थे। दो वर्ष गुजर गया और पिछले डेढ़ वर्ष से उक्त मार्ग पर टोल वसूला जा रहा है, लेकिन अनदेखी के बीच बारिश में सडक़ किनारे सोल्डर पानी में बह गए। वही पौधे लगाने से पहले सडक़़ किनारे जूली फ्लोरा (विलायती बंबूल) ने पैर पसार लिए है। कटीली झांडिय़ों के बीच घुमाव पर सामने से आने वाले वाहन दिखाई नहीं देने से दुर्घटना का सबब बनी है।
दर्जनों हुए अकाल मौत का शिकार

सार्वजनिक निर्माण विभाग के तहत निर्मित सांगानेर-भीलवाड़ा वाया मालपुरा केकड़ी स्टेट हाईवे (एसएच-12) पर टोल वसूला जा रहा है। जबकि उक्त स्टेट हाइवे पर जगह-जगह एक से डेढ़ मीटर लम्बे व गहरे गड्ढे हो रखे है। मालपुरा विधानसभा क्षेत्र स्थित सांगानेर-भीलवाड़ा मार्ग को विलायती बबूलों ने जकड़ लिया है। बबूलों की आड में उक्त मार्ग के लिंक रोड पर गुजरने के दौरान सामने आने वाला वाहन दिखाई नहीं देता है, जिससे आए दिन वाहन चालक दुर्घटनाग्रस्त हो रहे है। पिछले एक वर्ष में दर्जनों वाहन चालक अकाल मौत का शिकार हुए है।
मेंटिनेंस नहीं तो टोल वसूली होगी बंद
विधायक कन्हैयालाल चौधरी ने सांगानेर-भीलवाड़ा वाया मालपुरा तथा दूदू छाण वाया टोडा-मालपुरा 37ए स्टेट हाइवे पर पीडब्ल्यूडी व आरएसआरडीसी की अनदेखी के बीच कॉन्ट्रेक्टर गारंटी पीरियड में होने के बावजूद संवेदक ध्यान नहीं दे रहा है। उनका आरोप है कि विगत छह माह में बार-बार पूर्व उपमुख्यमंत्री व उच्च अधिकारियों को उक्त मार्ग के क्षतिग्रस्त स्थल व सोल्डरो की मरम्मत करवाने तथा विलायती बबूलों को हटवाने की मांग के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं की गई।
उन्होंने दोनों स्टेट हाइवे के मेंटिनेंस कार्य शुरू करवाने, विलायती बबूलों को हटवाने तथा डिग्गी-मालपुरा वाया पीणनी मार्ग समेत अन्य शेष मार्गों की मरम्मत करवाने की मांग की। मांग पूरी नहीं होने पर दोनों पर मार्गों पर हो रही टोल वसूली को बंद करवाने की चेतावनी दी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो