script

जीवन की अंतिम यात्रा भी कांटों भरी, कई बार शिकायत के बाद भी पंचायत प्रशासन नही दे रहा ध्यान

locationटोंकPublished: Aug 28, 2018 08:13:43 am

Submitted by:

pawan sharma

बरसात में समाज के किसी व्यक्ति की मृत्य होने पर कीचडय़ुक्त मार्ग में करीब आधा किमी घुटने तक कीचड़ से गुजरना पड़ता है।
 

funeral procession

टोडारायसिंह क्षेत्र के मोरभाटियान में बैरवा समाज के श्मशान के लिए कीचडय़ुक्त मार्ग से ले जाते शव ग्रामीण।

टोडारायसिंह. संघर्षमय जीवन जीने के अंतिम पड़ाव बाद मोरभाटियान में व्यक्ति की अंतिम यात्रा भी कांटों भरे रास्ते से गुजरनी पड़ रही है। स्थिति यह है कि प्रशासन की अनदेखी के बीच मोरभाटियान में श्मशान भूमि जाने वाला रास्ता कीचडय़ुक्त होने से लोगों को घुटनों तक कीचड़ से गुजरना पड़ता है।
ग्रामीणों ने बताया कि मोरभाटियान में बैरवा समुदाय के लिए गांव से करीब ढाई किमी दूर श्मशान स्थित है। जहां जाने वाले रास्ते में पानी की निकासी नहीं होने से मुख्य रास्ते में पानी भरा रहता है। हालात यह है कि गांव में किसी की आकस्मिक मौत के बाद लोगों के लिए उसकी अंतिम यात्रा निकालना भारी पड़ता है।
उक्त मार्ग पर ग्रेवल सडक़ निर्माण को लेकर कई बार पंचायत व उपखण्ड प्रशासन को अवगत कराया गया, लेकिन कोई सुनवाई नहीं की गई। ग्रामवासी मनोज बैरवा ने बताया कि बरसात में समाज के किसी व्यक्ति की मृत्य होने पर कीचडय़ुक्त मार्ग में करीब आधा किमी घुटने तक कीचड़ से गुजरना पड़ता है।
यही नहीं रास्ते के दोनों ओर अतिक्रमण के बीच उगे विलायती बबूलों की टहनियों में शव पर ढका कपड़ा उलझ जाता है। रविवार को देर शाम भी समाज के किसी व्यक्ति की अंतिम यात्रा में लोगो को परेशानी का सामना करना पड़ा।

जहरीला कीड़े के काटने से बालिका की मौत
आवां. कस्बे में रविवार रात खुशबू सैनी पुत्री कैलाश चन्द सैनी की जहरीला कीड़े के काटने से मौत हो गई। बालिका के असामयिक निधन से मां कौशल्या का रो-रोकर बुरा हाल है। बालिका के दादा मोती लाल की हालत देखी नहीं जा रही।
आवां निवासी पारस सैनी ने बताया कि रक्षाबन्धन की शाम 6 वर्षीय खुशबू छोटे भाई दिलखुश की कलाई पर राखी बांधने के बाद अपने आंगन में खेल रही थी कि अचानक किसी जहरीले कीड़े ने खुशबू को काट लिया। उसे उपचार के लिए दूनी, टोंक और जयपुर ले जाया गया।जहां रात लगभग एक बजे जयपुर के जेकेलोन अस्पताल में खुशबू ने दम तोड़ दिया।

ट्रेंडिंग वीडियो