शहर की सफाई व्यवस्था हो रही है चौपट, नगर पालिका नहीं दे रहा ध्यान

शहर की सफाई व्यवस्था हो रही है चौपट, नगर पालिका नहीं दे रहा ध्यान

Pawan Kumar Sharma | Publish: Apr, 17 2019 06:06:20 PM (IST) Tonk, Tonk, Rajasthan, India

वार्डवासियों ने बताया कि वार्ड में दो-तीन दिन में सफाई की जाती है। इससे वार्ड की सफाई व्यवस्था चौपट हो चुकी है।

 

निवाई. नगर पालिका शहर के कुछ वार्डों में सफाई करवाकर ही वाह वाही लूट रही है। जबकि वास्तविकता यह है कि शहर के अधिकतर वार्डों में सफाई व्यवस्था अत्यधिक खराब है। इसके बावजूद नगर पालिका सफाई के स्थान पर दिखावा कर रही है।

 

शहर के वार्ड 23 में सफाई की व्यवस्था खस्ताहल होने के कारण वार्डवासियों को कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। वार्डवासियों ने बताया कि वार्ड में दो-तीन दिन में सफाई की जाती है। इससे वार्ड की सफाई व्यवस्था चौपट हो चुकी है।

 

पालिका को कई बार शिकायत करने के बाद भी वार्ड में सफाई व्यवस्था के बारे में ध्यान नहीं दिया जा रहा है। वार्ड में सप्ताह में दो बार सफाई की जाती है। जबकि पास वाली कॉलोनी में प्रतिदिन सफाई की जाती है।

 

इससे वार्ड वासियों के स्वास्थ्य के साथ पालिका खिलवाड़ कर रही है। वार्ड के नालों में कचरा भर जाने से नाले अवरुद्ध हैं। इनमें मच्छर पैदा हो चुके हैं। इससे वार्डवासियों को कई बीमारियों का अंदेशा सताने लगा है।

 

वार्ड पार्षद को भी सफाई व्यवस्था के बारे में कई बार अवगत कराया, लेकिन वे संतोषजनक जवाब नहीं दे रहे हैं। वार्ड में स्थित नाले वर्ष में एक बार साफ होते हैं। इस पर इन नालों को पूर्ण रूप से साफ नहीं किया जाता है।

 


इधर, विधायक प्रशांत बैरवा ने बताया सफाई व्यवस्था के बारे में नगर पालिका अधिशासी अधिकारी से बात कर सुधार कराया जाएगा।


अय्युब कुरैशी ने बताया कि पास के वार्ड 21 में दोनों समय सफाई होती है। जबकि इस वार्ड में सप्ताह में दो बार सफाई की जाती है। कचरा सप्ताह में एक बार उठाया जाता है। इससे लोगों को कई प्रकार की समस्या से जूझना पड रहा है।

शकीला बानो ने बताया कि सफाई के बारे में नगर पालिका एवं पार्षद को कई बार अवगत करवाया है, लेकिन पार्षद एवं नगर पालिका द्वारा संतोषजनक जवाब नहीं दिया गया।


नईम कुरैशी ने बताया कि मोहल्ले में सफाई नहीं की जाती है। इससे रात में सोने में परशानी का सामना करना पडता है। मच्छरों के कारण रात को नींद नहीं आती है।

मोहम्मद जरीफ ने बताया कि कच्ची बस्ती में सप्ताह भर तक कोई सफाई करने नहीं आता है। इससे यहां मच्छर पनप चुके हैं। बीमारियां होने का अंदेशा बना हुआ।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned