प्रधानमंत्री कौशल विकास केन्द्र पर बिजली निगम का छापा, 7 लाख रुपए की बिजली चोरी पकड़ी

प्रधानमंत्री कौशल विकास केन्द्र (पीएमकेवी) से 7 लाख रुपए की बिजली चोरी पकड़ी

By: pawan sharma

Published: 18 Aug 2017, 01:49 PM IST

टोंक.

बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण देकर रोजगार मुहैया कराने वाले प्रधानमंत्री कौशल विकास केन्द्र (पीएमकेवी) से विद्युत वितरण निगम ने गुरुवार को 7 लाख रुपए की बिजली चोरी पकड़ी है। ये राशि जमा नहीं कराने पर निगम केन्द्र संचालक के खिलाफ मामला दर्ज कराएगी।

 

 

 

निगम के अधिशासी अभियंता मथुरालाल मीणा के नेतृत्व में सहायक अभियंता यथार्थ देवलिया व कनिष्ठ अभियंता हेमंत परवाना शहर में की जा रही बिजली चोरी की जांच कर रहे थे। वे सदर थाने के सामने स्थित प्रधानमंत्री कौशल विकास केन्द्र (पीएमकेवी) पहुंचे तो चौंक गए। केन्द्र में बिना कनेक्शन लाइट चल रही थी।

 

 

जांच की तो पाया कि समीप से गुजर रही रामअवतार यादव के ट्रांसफॉर्मर की एलटी बुशिंग से सीधा आंकड़ा डालकर केन्द्र में बिजली चोरी की जा रही थी। इस पर निगम ने 6 लाख 91 हजार रुपए की बिजली चोरी का मामला बनाया है। सहायक अभियंता ने बताया कि ये राशि जमा नहीं कराने पर संचालक के खिलाफ मामला दर्ज कराया जाएगा।

 


एसी समेत दर्जनों है कम्प्यूटर
प्रधानमंत्री कौशल विकास केन्द्र में युवाओं को आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है। ऐसे में केन्द्र में प्रशिक्षण सम्बन्धित सभी बिजली चलित उपकरण लगे हुए हैं। इनके माध्यम से प्रशिक्षण दिया जाता है। खास तौर पर तीन दर्जन से अधिक कम्प्यूटर लगे हैं। इसके अलावा कई एसी भी लगे हैं। विशाल भवन होने से दर्जन बल्व, एलईडी, कूलर तथा पंखें लगे हुए हैं।

 

कैसे रुके बिजली की छीजत
बिजली छीजत को रोकने के लिए निगम सालभर जांच करती रहती है, लेकिन लोग बाज नहीं आ रहे हैं। शहर के आम लोगों के साथ-साथ अब सरकारी उपक्रम भी बिजली चोरी करने में लगे हैं। ऐसे में लगातार बिजली कमी सता रही है।

 

 

शातिर स्थायी वारंटी महिला गिरफ्तार
देवली. मारपीट के मामले में एक दशक से फरार चल रही शातिर स्थायी वारंटी महिला को हनुमाननगर पुलिस ने गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया। हैड कांस्टेबल राजेशकुमार मीना ने बताया कि आरोपित कमला पत्नी रामस्वरूप बलाई निवासी गाडोली है। उस पर दस वर्ष पूर्व गांव की ही अन्य महिला के साथ मारपीट व अभद्रता करने का आरोप था। उन्होंने बताया कि महिला पुलिस से बचने के लिए बारां में विमला पत्नी राजेश मीणा के नाम से रह रही थी।

Show More
pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned