scriptThe Postal Department will send Baba Ramdev's Prasad sitting at home | डाक विभाग ने शुरू की सेवा: घर बैठे मिलेगा जैसलमेर के बाबा रामदेव का प्रसाद | Patrika News

डाक विभाग ने शुरू की सेवा: घर बैठे मिलेगा जैसलमेर के बाबा रामदेव का प्रसाद

प्रदेश ही नही देश के प्रसिद्ध जन-जन की आस्था के केन्द्र जैसलमेर स्थित लोक देवता बाबा रामदेव मंदिर के प्रसाद व विभूति को अब श्रद्धालु देश में कही भी अपने घर बैठे मंगवा सकेंगे। इसके लिए भारतीय डाक विभाग ने होली प्रसाद बाबा रामदेव मंदिर के नाम से सेवा शुरू की है।

टोंक

Published: February 17, 2022 11:55:33 am

टोंक. प्रदेश ही नही देश के प्रसिद्ध जन-जन की आस्था के केन्द्र जैसलमेर स्थित लोक देवता बाबा रामदेव मंदिर के प्रसाद व विभूति को अब श्रद्धालु देश में कही भी अपने घर बैठे मंगवा सकेंगे। इसके लिए भारतीय डाक विभाग ने होली प्रसाद बाबा रामदेव मंदिर के नाम से सेवा शुरू की है। इसके लिए श्रद्धालु को अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर निर्धारित प्रपत्र में चाही गई जानकारी को भरकर शुल्क सहित जमा करवाना होगा। रामदेवरा प्रदेश का पहला मंदिर होगा, जिसका प्रसाद डाकघर के जरिए घर-घर पहुंचेगा।
डाक विभाग ने शुरू की सेवा: घर बैठे मिलेगा जैसलमेर के बाबा रामदेव का प्रसाद
डाक विभाग ने शुरू की सेवा: घर बैठे मिलेगा जैसलमेर के बाबा रामदेव का प्रसाद

एक पैकेट के 251 रुपए
डाक सेवा द्वारा बाबा रामदेव का प्रसाद घर बैठे मंगवाने के लिए एक फॉर्म भरना होगा। इस फार्म में चाही गई जानकारी को भरकर विभूति व प्रसाद के एक पैकेट के लिए श्रद्धालु को प्रति पैकेट 251 रुपए का शुल्क जमा कराना होगा। एक फॉर्म में अधिकमत 10 पैकेट तक बुक किए जा सकेंगे। इससे अधिक पैकेट के लिए अलग से दूसरा फॉर्म भरना होगा। फार्म में जितने पैकेट की मांग की गई है उनकी प्रति पैकेट 251 रुपए से राशि देनी होगी।
कोरोना काल के कारण शुरू की सेवा
कोरोना महामरी के कारण सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार धार्मिक स्थलों के खोलने व वहां आयोजित होने वाले मेलों व अन्य धार्मिक आयोजनों पर रोक होने व कई बुजुर्गों व बीमार लोगों के बाबा रामदेव के मंदिर तक नहीं पहुंचने के कारण बाबा की विभूति व प्रसाद श्रद्धालुओं को घर बैठे पहुंचाने के लिए भारतीय डाक विभाग व रामदेवरा मंदिर से एमओयू किया है।
चार चीजें है पैकेट में शामिल
स्पीड पोस्ट से प्राप्त होने वाले पैकेट में चार प्रकार की चीजे मिलेगी, जिसमें विभूति, ध्वज, प्रसाद व बाल लीला पिक्चर बाबा रामदेव की चित्रावली शामिल है।

नजदीकी डाकघर से भरे फॉर्म
बाबा रामदेव कि विभूति व प्रसाद के लिए देश भर में कही से भी अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर फॉर्म भर सकते है। यहां से डाक विभाग जैसलमेर स्थित डाकघर को फार्म व राशि स्थानातरित करेगा। ऑर्डर फॉर्म व विभूति की राशि मिलने के बाद जैसलमेर डाकघर रामदेवरा मंदिर को सूचित करेगा। वहां से विभूति के पैकेट््स स्पीड पोस्ट के जरिए संबंधित श्रद्धालुओं के घर पर पहुंचेंगे।
देशभर में डेढ़ लाख से अधिक व राजस्थान में है 2207 पोस्ट आफिस
जानकारी के अनुसार भारत देश में भारतीय डाक विभाग के अधीन करीब डेढ़ लाख से अधिक पोस्ट ऑफिस संचालित है। इसी तरह प्रदेश में 2207 व टोंक-बूदी मण्डल में भी 397 छोटे बड़े पोस्ट आफिस संचालित है।
भारतीय डाक विभाग द्वारा स्पीड पोस्ट से बाबा रामदेव मंदिर की विभूति व प्रसाद के लिए सेवा शुरू की गई। विभाग द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार आवेदन करने वाले श्रद्धालुओं को विभूति व प्रसाद घर बैठे पहुंचाया जाएगा।
एचएल बैरवा, डाक अधीक्षक मुख्य डाकघर टोंक।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नाइजीरिया के चर्च में कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ से 31 की मौत, कई घायल, मृतकों में ज्यादातर बच्चे शामिल'पीएम मोदी ने बनाया भारत को मजबूत, जवाहरलाल नेहरू से उनकी नहीं की जा सकती तुलना'- कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मईमहाराष्ट्र में Omicron के B.A.4 वेरिएंट के 5 और B.A.5 के 3 मामले आए सामने, अलर्ट जारीAsia Cup Hockey 2022: सुपर 4 राउंड के अपने पहले मैच में भारत ने जापान को 2-1 से हरायाRBI की रिपोर्ट का दावा - 'आपके पास मौजूद कैश हो सकता है नकली'कुत्ता घुमाने वाले IAS दम्पती के बचाव में उतरीं मेनका गांधी, ट्रांसफर पर नाराजगी जताईDGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.