scriptखाद के लिए लगी भीड़ , बारिश ने बढ़ाई किसानों की चिंता | The rain increased the concern of the farmers | Patrika News

खाद के लिए लगी भीड़ , बारिश ने बढ़ाई किसानों की चिंता

locationटोंकPublished: Oct 24, 2021 07:35:24 pm

Submitted by:

pawan sharma

किसान सरसों की बुआई को लेकर डीएपी खाद के लिए इधर उधर भटकते नजर आ रहे है। कई किसानों को अब तक डीएपी खाद नहीं मिलने के कारण लोग दिनभर दुकानों के बाहर चक्कर लगा रहे है।

खाद के लिए लगी भीड़ , बारिश ने बढ़ाई किसानों की चिंता

खाद के लिए लगी भीड़ , बारिश ने बढ़ाई किसानों की चिंता

राजमहल. कस्बे सहित आस पास के क्षेत्र में एक तरफ किसान सरसों की बुआई को लेकर डीएपी खाद के लिए इधर उधर भटकते नजर आ रहे है। कई किसानों को अब तक डीएपी खाद नहीं मिलने के कारण लोग दिनभर दुकानों के बाहर चक्कर लगा रहे है।
रविवार को गांव की एक खाद बीज भण्डार की दुकान शनिवार को 200 कट्टे डीएपी के आने की सूचना पर किसानों की भीड़ एकत्र गई जहां सहायक कृषि अधिकारी देवली रेखा मीणा, कृषि पर्यवेक्षक सूरज मल बैरवा, ज्योति कलवार की मौजूदगी में किसानों को खाद बांटा गया। मगर खाद के कट्टों से दुगनी संख्या में पहुंचे किसानों के चलते आधे से अधिक किसानों को मायूस होकर लौटना पड़ा।
इधर रविवार दोपहर बाद अचानक बदले मौसम के मिजाज के चलते आकाश में घटाएं छाने के साथ ही आधे घंटे तक रिमझिम बारिश का दौर चला। बारिश के चलते खेतों में गत एक से दो दिन पूर्व बोई गई सरसों की फसल अंकूरित नहीं होने की आशंका को लेकर किसान चिंतित नजर आये।
खाद नहीं मिलने से किसान परेशान

देवली. बुवाई के समय में खाद नहीं मिलने से किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मामले को लेकर भारतीय किसान संघ ने उप निदेशक(कृषि)टोंक को ज्ञापन देकर कार्रवाई की मांग की है। आरोप है कि खाद व्यापारी डीएपी होने के बावजूद किसानों को गुमराह कर ऊंचे दामों पर कालाबाजारी में बेच रहे है।
किसानों को मजबूरी में अधिक मूल्य देकर डीएपी खाद खरीदना पड़ रहा है। किसान संघ के संभागीय अध्यक्ष रामस्वरूप धाकड़, जिलाध्यक्ष पोखरलाल जाट, तहसील अध्यक्ष देवलाल धाकड़, जिला कोषाध्यक्ष बदरी लाल जाट ने उप निदेशक (कृषि) को खाद की कालाबाजारी व जमाखोरी करने वाले दूकानदार के खिलाफ उचित जांच करवाकर कठोर कार्यवाही की मांग की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो