script

पंचायत प्रशासन की अनदेखी से स्वच्छता अभियान की खुल रही पोल, शिक्षा का वातावरण हो रहा है दूषित, विद्यालय के बाहर जमा गंदगी से उठ रही है सड़ांध

locationटोंकPublished: Aug 27, 2018 01:18:10 pm

Submitted by:

pawan sharma

उक्त हालात विद्यालय के सामने काफी समय से बने है। जहां ग्रामीण ही विद्यालय के मुख्य द्वार व भवन के सामने की ओर गोबर, पॉलिथीन व कचरा आदि सालों से डाल रहे हैं।
 

Cleanliness campaign

देवली. राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय देवली गांव के बाहर लगा गंदगी का अम्बार शिक्षकों व विद्यार्थियों के लिए परेशानी का सबब बन रहा है।

देवली. राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय देवली गांव के बाहर लगा गंदगी का अम्बार शिक्षकों व विद्यार्थियों के लिए परेशानी का सबब बन रहा है। वहीं पंचायत प्रशासन की अनदेखी से समस्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है।
स्कूल के शिक्षकों ने बताया कि उक्त हालात विद्यालय के सामने काफी समय से बने है। जहां ग्रामीण ही विद्यालय के मुख्य द्वार व भवन के सामने की ओर गोबर, पॉलिथीन व कचरा आदि सालों से डाल रहे हैं। यहां कचरे के ढेर लग गए।
विद्यालय प्रशासन की ओर से कई बार ग्रामीणों को कचरा नहीं डालने की गुजारिश की गई, लेकिन हालात में कोई बदलाव नहीं आया। ऐसे में उक्त कचरा फैलकर विद्यालय के सामने सडक़ पर एकत्र हो रहा है।
जबकि बजट नहीं होने के बावजूद विद्यालय प्रशासन, विकास एवं प्रबंध समिति के सहयोग से प्रतिमाह 800 रुपए मासिक देकर सफाई करा रहा है। ऐसे में कब तक स्कूल प्रशासन सफाई कराए। इससे नुकसान भी ग्रामीणों के ही बच्चों को हो रहा है।
उल्लेखनीय है कि गत दिनों सीआईएसएफ के डीआईजी सरोजकान्त मल्लिक की अगुवाई में जवानों ने उक्त मार्ग पर साफ-सफाई की। जहां विद्यालय के सामने का 90 फीसदी कचरा हटा दिया था, लेकिन अब स्थिति जस की तस हो गई।

रास्ते में कीचड़ से परेशानी
अलीगढ़. क्षेत्र की बिलोता पंचायत के उखलाना डाक बंगला क्षेत्र से क्षेत्रीय वन मण्डल अधिकारी कार्यालय के बाहर रास्ते पर सीसी रोड नहीं होने से रास्ते में बरसात के चलते कई दिनों से कीचड़ जमा होने से ग्रामीणों सहित राहगीरों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
ग्रामीणों ने बताया कि यह रास्ता डाक बंगले की बगल से तहसीलदार के सरकारी आवास के सामने से उखलाना रोड तक जाता है। ये कॉलोनी तहसील की सिविल लाइन्स कॉलोनी मानी जाती है। जहां प्रधान, बीडीओ आदि अधिकारियों के सरकारी आवास बने हुए हैं।
वहीं तहसीलदार के सरकारी आवास के पास सामुदायिक स्वास्थ्य के केन्द्र के चिकित्सकों के सरकारी आवासों का निर्माण कार्य चल रहा है, लेकिन जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों को समस्या से अवगत कराने के बावजूद भी सुनवाई नहीं हो रही है।
कीचड़ के चलते क्षेत्रीय वन मण्डल अधिकारी कार्यालय के अधिकारी-कर्मचारियों व कार्यालय में कार्य के लिए व कार्यालय में पौधे लेने आने वालों को कीचड़ के बीच गुजरना पड़ता है।

बजट का अभाव है
पंचायत में अभी बजट का अभाव है। बजट प्राप्त होते ही रास्ते पर सीसी रोड का निर्माण कार्य कराकर लोगों को रास्ते में जमा कीचड़ से निजात दिलाई जाएगी।
धन्नालाल बैरवा, सरपंच, बिलोता

ट्रेंडिंग वीडियो