scriptतालाब के अतिरिक्त पानी की निकासी नही होने से भूतेश्वर महादेव मंदिर परिसर में घुसा पानी | The water of the pond entered the Mahadev temple complex | Patrika News
टोंक

तालाब के अतिरिक्त पानी की निकासी नही होने से भूतेश्वर महादेव मंदिर परिसर में घुसा पानी

The water of the pond entered the temple: अतिरिक्त पानी की निकासी नहीं होने से तालाब का पानी प्राचीन भूतेश्वर महादेव मंदिर परिसर में घुस गया है।
 

टोंकOct 03, 2019 / 02:59 pm

pawan sharma

तालाब के अतिरिक्त पानी की निकासी नही होने से भूतेश्वर महादेव मंदिर परिसर में घुसा पानी

तालाब के अतिरिक्त पानी की निकासी नही होने से भूतेश्वर महादेव मंदिर परिसर में घुसा पानी

टोडारायसिंह. कस्बा स्थित सार्वजनिक राठौड््या तालाब के अतिरिक्त पानी की निकासी नहीं किए जाने से प्राचीन भूतेश्वर महादेव मंदिर में पानी घुस गया है। उल्लेखनीय है कि राठौड््या तालाब में कस्बे का बरसाती व गंदे पानी की आवक होती है। तालाब के उक्त संग्रहित पानी का मवेशियों के पेयजल उपयोग में लिया जाता है।
read more:दिवाली से पहले बड़ा तोहफा देगी सरकार! टैक्स स्लैब में हो सकता है बड़ा बदलाव

प्रारम्भ से तालाब में अतिरिक्त पानी की निकासी तालाब पर निर्मित चादर के अलावा मोरी को खोलकर किया जाता है, लेकिन तालाब के नीचे मोरी की आवक पर कुछ लोग अतिक्रमण कर काश्त करने लगे है। वहीं चादर पर अतिक्रमण कर लिए जाने से अतिरिक्त पानी का निकास भी अवरुद्ध हो गया है।
read more:पान मसाला बाजार में मचा हडक़ंप, बेचने व खाने वाले दोनों ही बेचैन, फेल हुआ नमूना तो…

मंदिर पुजारी कैलाश भारद्वाज ने बताया कि अतिरिक्त पानी की निकासी नहीं होने से तालाब का पानी प्राचीन भूतेश्वर महादेव मंदिर परिसर में घुस गया है। करीब दो बीघा क्षेत्रफल में फैले मंदिर परिसर में दो से तीन फीट पानी भर जाने से श्रद्धालुओं को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
हालात यह है कि मंदिर परिसर में भूतेश्वर महादेव के अलावा बालाजी, सती माता समेत अन्य देव स्थल स्थित है। जहां पर रोजाना श्रद्धालुओं की आवाजाही रहती है। वही, गंदे पानी व हरी घास के कारण लोगो का देव स्थलो तक पहुंचकर पूजा करना मुश्किल हो रहा है। उन्होंने प्रशासन से तालाब की चादर या मोरी से अतिरिक्त पानी की निकासी करवाने की मांग की है।
read more:फिट इंडिया प्लोगिंग रन का आयोजन,प्लास्टिक मुक्त भारत का लिया संकल्प

आर्थिक सहायता की मांग
पलाई. पलाई में पंचायत प्रशासन की लापरवाही से मकान क्षतिग्रस्त होने एवं क्षतिग्रस्त मकान की आर्थिक सहायता दिलवाने को लेकर मोहल्लेवासियों ने एसडीएम संतोष कुमार मीणा को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में मोहल्लेवासियों ने बताया कि पंचायत पलाई के वार्ड 4 खेडों के मोहल्ले में रक्षा बन्धन के त्यौहार से ही पानी की पाइप लाईन लीकेज चल रही थी।
लगातार बारिश के चलते सडक़ धंस गई इससे अलावा पम्पचालक की अनदेखी व लापरवाही के चलते सरपंच व ग्राम विकास अधिकारी को क्षतिग्रस्त सडक़ व लीकेज लाइन को ठीक कराने के बारे में अवगत कराया, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। इसके बाद वहां गरा गड्डा हो गया।
गडï्डे का सारा पानी मकानों की नीवों के अन्दर चला गया। तथा आस-पास के मकानों के अन्दर दरारें आ गई। इस दौरान पूर्व सरपंच सोहनलाल धाकड, उपसरपंच रामजीलाल गुर्जर, प्रकाशचन्द, कजोडमल, आशाराम, राजूलाल, आदि मौजूद थे।

Home / Tonk / तालाब के अतिरिक्त पानी की निकासी नही होने से भूतेश्वर महादेव मंदिर परिसर में घुसा पानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो