scriptरंगमंच कार्यशाला शुरू, दक्षिण अमेरिका के रंगकर्मी दे रहे हैं प्रशिक्षण | Theater workshop started | Patrika News

रंगमंच कार्यशाला शुरू, दक्षिण अमेरिका के रंगकर्मी दे रहे हैं प्रशिक्षण

locationटोंकPublished: Feb 21, 2020 06:09:14 pm

Submitted by:

pawan sharma

एक्सट्रा एन ऑर्गनाइजेशन एवं एमरस उरुगुवे (दक्षिण अमेरिका) के संयुक्त तत्वावधन में 10 दिवसीय शारीरिक अंग संचालन रंगमंच की कार्यशाला गुरुवार को अंबेडकर स्टेडियम के सामने शुरू हुई।

रंगमंच कार्यशाला शुरू, दक्षिण अमेरिका के रंगकर्मी दे रहे हैं प्रशिक्षण

रंगमंच कार्यशाला शुरू, दक्षिण अमेरिका के रंगकर्मी दे रहे हैं प्रशिक्षण

टोंक. एक्सट्रा एन ऑर्गनाइजेशन एवं एमरस उरुगुवे (दक्षिण अमेरिका) के संयुक्त तत्वावधन में 10 दिवसीय शारीरिक अंग संचालन रंगमंच की कार्यशाला गुरुवार को अंबेडकर स्टेडियम के सामने शुरू हुई। इस कार्यशाला के प्रशिक्षक अंद्रास अर्जेन्टीना से और बेटिना मैक्सिकों से हैं। कार्यशाला में टोंक के रंगकर्मियों के साथ जयपुर, कोटा, उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड आदि शहरों के रंगमंचीय अभिनेता हिस्सा लेंगे। शुरुआत में रंगकर्मियों ने पौधे भी लगाए।
कार्यशाला के समन्वयक मोहित वैष्णव ने कार्यशाला के नियमों और प्रकृति से अवगत करवाया। मोहत ने बताया कि रंगमंच में अभिनेता एक अहम इकाई है जो पात्रों की चेतना और भावनाओं को दर्शकों में सूत्रबंद्ध करता है। इस दिशा में अभिनेता के शारीरिक संचालन पर विमर्श और इसका प्रशिक्षण बेहद जरूरी हो जाता है। अभिनेता के अंग संचालन में भावनात्मक, मानसिक एवं शारीरिक सामंजस्य का होना जरूरी है।
क्योंकि अभिनेता का शारीरिक संचालन प्राकृतिक और संवेदनशील हो सकेगा। इससे अभिनेता सामाजिक-सांस्कृतिक पक्षों से गुथे हुए पात्रों के अभिनय रूपायित कर सकने में समग्र रूप से सक्षम हो सकेगा। इस दिशा में इस कार्यशाला में अभिनेता के शारीरिक संभावनाओं और इसके विस्तार पर कार्य किया जाना है।
कार्यशाला में अरुण कुमार, हर्षित जैन, अभिनंदन गुप्ता, सरफराज खान, आमिर हुसैन, सैफ अंसारी, मयंक विजय, राहुल जांगिड़, फिरोज आलम, रवि चावला, चितरंजन नामा आदि रंगकर्मी है। इस कार्यशाला में भाषायी रूपान्तरण के लिए अभिनंदन गुप्ता सहयोग करेंगे। सहयोगी तौर पर संभव बनाने में रायना राहा, अरिजित सैन, अरविंद जोधा, अंजलि शेखावत एवं राजकुमार शामिल हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो