scriptThere is hope for development from the new year | विकास की उम्मीदें लगी है नववर्ष से | Patrika News

विकास की उम्मीदें लगी है नववर्ष से

चुनौतियां जो पूरी होगी
जिले को बंधी है विकास की आस
जलालुद्दीन खान
टोंक. वर्ष 2021 जिले को काफी कुछ दे गया, लेकिन कई उम्मीदें अब भी जिले के लोगों को वर्ष 2022 से लगी हुई है। हालांकि नववर्ष कई उमंगे लेकर आ रहा है। इसका कारण भी है कि गत दो वर्ष से चल रहे कोरोना महामारी की जंग से अब लोगों ने लडऩा सीख लिया है।

टोंक

Published: December 31, 2021 09:09:29 pm

विकास की उम्मीदें लगी है नववर्ष से
चुनौतियां जो पूरी होगी
जिले को बंधी है विकास की आस
जलालुद्दीन खान
टोंक. वर्ष 2021 जिले को काफी कुछ दे गया, लेकिन कई उम्मीदें अब भी जिले के लोगों को वर्ष 2022 से लगी हुई है। हालांकि नववर्ष कई उमंगे लेकर आ रहा है। इसका कारण भी है कि गत दो वर्ष से चल रहे कोरोना महामारी की जंग से अब लोगों ने लडऩा सीख लिया है।
विकास की उम्मीदें लगी है नववर्ष से
विकास की उम्मीदें लगी है नववर्ष से

गत वर्ष लोगों ने महामारी समेत अन्य समस्याओं से जूझकर जागरूक होना सीख लिया है। जिले के लोग की जो आशाएं लगाएं हैं वो इस साल पूरी हो जाएगी। इसमें सर्वाधिक उम्मीदें रोजगार को लेकर जुड़ी हुई है। कई ऐसी उम्मीदें है जिनकी घोषणा सरकार पूरी करे। हालांकि राज्य सरकार ने वर्ष 2021 में जिले को कई ताहफे दिए हैं, लेकिन कई परियोजनाएं आनी अभी बाकी है।
जिला मुख्यालय पर विश्वविद्यालय नहीं होना भी उच्च शिक्षा के बीच रोडा है। उच्च शिक्षा के चक्कर में विद्यार्थियों को जयपुर व कोटा का रुख करना पड़ता है। इससे परिजनों के लिए भी ये आर्थिक भार लगता है। टोंक में कन्या महाविद्यालय को क्रमोन्नत करने तथा अन्य विषय खोलने में ध्यान नहीं दिया गया।

ऐसे मेंं छात्राएं स्नातक तक तो शिक्षा हासिल करती है, लेकिन अधिकतर आगे नहीं बढ़ पाती। मजबूरी में आगे की शिक्षा छूट जाती है। नए साल से उम्मीद है कि राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में कई अन्य संकाय बढ़ाए जाए।
नए व बड़े उद्योग शुरू हो
टोंक में रोजगार के साधन नहीं होने से शहर के बेरोजगार को घर छोडऩा पड़ रहा है। हालांकि औद्योगिक क्षेत्र है, लेकिन इसमें तेल मिल ही है। ये भी सीजन के समय ही रोजगार दे पाती है। नए साल से उम्मीद है कि टोंक के औद्योगिक क्षेत्र में नए व बड़े उद्योग शुरू हो, जिसमें लोगों को रोजगार मिल सके।

इसे अलावा यहां ऐसे इंवेस्टर आए जो बड़े शहरों की तरह लोगों को रोजगार से नियमित जोड़ सके। इसके अलावा टोंक शहर प्राचीन शहर होने से इसमें पर्यटन की अपार सम्भावनाएं हैं। सुनहरी कोठी विश्वभर में प्रसिद्ध है। वहीं रसिया की छतरी है। कच्चा बंधा बरसात में मनोरम दृश्य बन जाता है। इसके अलावा हाथी भाटा, टोडारायसिंह की छतरियां व बावड़ी समेत अन्य ऐसे स्थान हैं, जो पर्यटकों को लुभा सकते हैं।
ये है चुनौतियां, जो पूरी हो
वर्ष 2022 में कई ऐसी चुनौतियां हैं, जिन्हें पूरा होना वाजिब है। उम्मीद है कि नया साल इन चुनौतियों व उम्मीदों को पूरा करे। इसमें टोंक में उच्च शिक्षा का केन्द्र, उद्योगों को बढ़ावा, ब्रह्माणी नदी को बनास नदी से जोडऩा, अस्पताल में रिक्त पदों की पूर्ती, मालपुरा में कृषि कॉलेज, निवाई में नया बस स्टैण्ड, निवाई व देवली में पीजी कॉलेज, उनियारा में एडीजे कोर्ट, उनियारा के स्टेडियम का विकास, उनियारा में औद्योगिक क्षेेत्र को बढ़ावा, देवली में विख्यात स्लैट स्टोन को बढ़ावा, मालपुरा बस स्टैण्ड का विस्तार, टोडारायसिंह की बावडिय़ों को पयर्टन स्थल का दर्जा आदि शामिल है।
नई परियोजना भी लागू हो
लोगों को उम्मीद है कि नए साल में बड़ी परियोजनाएं टोंक जिले के लिए मिले। सबसे पहले ईसरदा बांध का काम इसी साल पूरा हो, ताकि बनास नदी में गहलोद मार्ग तक पानी भरा रहे। इसके अलावा गहलोद मार्ग पर प्रस्तावित पुल भी पूरा होना चाहिए।
इस पुल से जिले के तीन उपखण्डों के दर्जनों गांव जिला मुख्यालय से जुड़े हुए हैं। बेरोजगारी को दूर करने के लिए जिला मुख्यालय पर औद्योगिक क्षेत्र का बढ़ावा हो। यहां देश की बड़ी कम्पनी आए और उद्योग स्थापित करे। ताकि शहर समेत जिले के बेरोजगारों को रोजगार मिल सके।

नया साल सबके लिए खुशहाली भरा हो। कोरोना पैर पसार रहा है। सबको इससे मुकाबला करना है। सभी लोगों को वैक्सीनेशन कार्यक्रम में सहयोग करना होगा। जरूरतरत के समय मदद भी करनी होगी। नए साल में विकास के कार्यों को गति दी जाएगी। बिजली, पानी एवं सड़कों से जनित समस्याओं को दूर किया जाएगा। जिले में स्वास्थ्य सेवाओं को ओर बेहतर किया जाएगा। रोजगार के लिए अवसर पैदा किए जाएंगे। विकास कार्यों में विधायक कोटे एवं सरकार की ओर से हरसंभव मदद की जाएगी।
- सचिन पायलट, टोंक विधायक

नया वर्ष नई उमंग लेकर आए और लोग ऊर्जा के साथ विकास के पथ पर तेजी से बढ़े। जिला यूं तो विकास के पथ पर है। सरकार की योजनाओं से लोग जुड़ रहे हैं। सरकार लोगों के लिए हर सम्भव कार्य कर रही है। लोगों को भी चाहिए कि वे नए साल में प्रण ले कि गत वर्ष जो कमियां रह गई उन्हें इस नए वर्ष में पूरा करे। सरकार और प्रशासन के साथ कदम मिलाकर इसे विकास के पथ पर तेजी से आगे बढ़ाने में सहयोग करे। प्रशासन भी नए साल में कुछ नई योजनाएं बनाकर सरकार के समक्ष रखेगा। ताकि जिले के लोगों को इससे फायदा हो सके।
- चिन्मयी गोपाल, जिला कलक्टर टोंक
जिले के सभी लोग कानून व्यवस्था का पालन करें। अन्य लोगों को भी प्रेरित करें। कही भी कोई संदिग्ध नजर आए तो तुरंत पुलिस को सूचित करें ताकि अपराध होने से पहले की रोक लग सके। प्रदेश में कोरोना पैर पसार रहा है। लोग सजगता व सतर्कता का परिचय देते हुए गाइडलाइन की पालना करें। घर से बाहर निकलने के दौरान मास्क आवश्यक रूप से लगाए। आईजी अजमेर की ओर चलाए गए अभियान आवाज दो के बारे में सभी को अवगत कराए।
- ओम प्रकाश, पुलिस अधीक्षक टोंक

औद्योगिक क्षेत्र विकास होना जरूरी है। इससे बेरोजगारी भी दूरी होगी। साथ ही शहर जिला आर्थिक रूप से मजबूत होगा। जिला मुख्यालय पर बाहर से कम्पनियां नहींं आ रही है। सरकार की अनेदखी के चलते जो फैक्ट्रियां मौजूद है, वो भी धीरे-धीरे बंद हो रही है।
- लोकेश जैन, औद्योगिक क्षेत्र अध्यक्ष टोंक

बड़ी परियोजना आनी जरूरी है। उम्मीद है नया वर्ष युवाओं के लिए बेहतर होगा। प्रशासन को चाहिए कि वह सरकार को जिले का प्रोजेक्ट बनाकर भेजे, जिससे युवाओं को रोजगार मिले और जिला आर्थिक रूप से मजबूत हो। पर्यटन के क्षेत्र में भी जिले को मजबूत होना होगा। उम्मीद है नए साल में यहां पर्यटन विभाग कार्यालय खुल जाएगा।
- चन्द्रवीरसिंह चौहान, युवा समाजसेवी

जिले में यूं तो कई घोषणाएं सरकार ने वर्ष 2021 में की है। फिर भी उम्मीद है कि नए वर्ष में और बड़ी परियोजनाएं आएंगी। नया वर्ष ऊर्जावान हो और शिक्षा के साथ में यहां बड़ा प्रोजेक्ट आए। ताकि जिले के विद्यार्थियों को अन्य शहरों में नहीं जाना पड़े।
- सुनील बंसल, शिक्षा क्षेत्र

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.