scriptखुद की दो कबाड़ व खटारा, सवाईमाधोपुर से मंगवाई तीसरी मोटरबोट | Third motorboat ordered from Sawai Madhopur | Patrika News

खुद की दो कबाड़ व खटारा, सवाईमाधोपुर से मंगवाई तीसरी मोटरबोट

locationटोंकPublished: Jun 15, 2021 02:48:31 pm

Submitted by:

pawan sharma

बीसलपुर बांध के जलभराव में पानी से घिरे इलाकों में फंसे लोगों को राहत व बचाव कार्य के लिए बीसलपुर बांध की पूरानी मोटर बॉट खटारा होने के चलते राज्य सरकार के आदेशानुसार जलसंसाधन विभाग खण्ड सवाई माधोपुर से मोटर बॉट बीसलपुर बांध स्थल पर स्थानान्तरित की गई है, जो रविवार को बीसलपुर बांध स्थल पर पहुंचने पर बांध के मत्स्य लैङ्क्षडग सेन्टर पर सुरक्षित रखवाई गई है।

खुद की दो कबाड़ व खटारा, सवाईमाधोपुर से मंगवाई तीसरी मोटरबोट

खुद की दो कबाड़ व खटारा, सवाईमाधोपुर से मंगवाई तीसरी मोटरबोट

राजमहल. जल संसाधन विभाग की ओर से 15 जून से मानसून सत्र शुरू होने के साथ ही बीसलपुर बांध परियोजना ने बाढ़ आपदा में लोगों के लिए राहत कार्य को मध्यनजर रखते हुए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है, जिसके चलते बांध परियोजना की ओर से बीसलपुर बांध के सभी गेटों की मरम्मत के साथ ही ऑयल व ग्रिसिंग का कार्य व गेटों को खोलकर बंद करने का निरीक्षण कार्य लगभग पूरा कर लिया गया है, जिससे बांध में पानी की आवक व छलकने के दौरान निकासी में कोई परेशानी नहीं हो सके।
इसी के साथ बांध परियोजना की ओर से भीलवाड़ा जिले के त्रिवेणी, बनेड़ा, बीसलपुर कार्यालय देवली, बीसलपुर बांध स्थल पर वायरलेस सेन्टर स्थापित किए गए है। वहीं बीसलपुर कार्यालय देवली में बाढ़ नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है, जो पानी की आवक व निकासी पर बराबर नजर रखेंगे।

इधर, जलभराव में पानी से घिरे इलाकों में फंसे लोगों को राहत व बचाव कार्य के लिए बीसलपुर बांध की पूरानी मोटर बॉट खटारा होने के चलते राज्य सरकार के आदेशानुसार जलसंसाधन विभाग खण्ड सवाई माधोपुर से मोटर बॉट बीसलपुर बांध स्थल पर स्थानान्तरित की गई है, जो रविवार को बीसलपुर बांध स्थल पर पहुंचने पर बांध के मत्स्य लैङ्क्षडग सेन्टर पर सुरक्षित रखवाई गई है। उल्लेखनीय है कि बीसलपुर बांध बनने के बाद से अब तक सरकार की ओर से बांध परियोजना को यह तीसरी मोटर बॉट दी जा चुकी है, जिसमें पूर्व की दो लाखों की मोटर बॉट रखरखाव के अभाव में खटारा हो चुकी है।

गौरतलब है कि बीसलपुर बांध परियोजना की मोटर बॉट खराब होने के कारण पिछले कुछ वर्षों से राहत व बचाव कार्र्य के लिए बीसलपुर बांध के मछली ठेकेदार की बॉट का सहारा लेना पड़ रहा था। इस बार बांध में मत्स्याखेट ठेके का मामला हाईकार्ट में विचाराधिन होने के चलते बाढ़ आपदा में राहत के लिए मोटर बॉट की कमी खलने लगी थी। बांध परियोजना की मांग पर राज्य सरकार ने सवाई माधोपुर से स्थानान्तरित कर बॉट बीसलपुर बांध पर भिजवाई गई है।
बांध परियोजना की ओर से मानसून सत्र शुरू होने साथ ही सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। वहीं सरकार के निर्देश पर सवाई माधोपुर से मोटर बॉट बीसलपुर पहुंच गई है।
मनीष बंसल, अधिशाषी अभियंता बीसलपुर बांध परियोजना देवली।

ट्रेंडिंग वीडियो