काल बनकर आए अनियंत्रित ट्रेलर से नीम के पेड़ ने बचाई तीन दर्जन जिंदगियां तो 5 किमी तक घिसटती गई बाइक में लगी आग

काल बनकर आए अनियंत्रित  ट्रेलर से नीम के पेड़ ने बचाई तीन दर्जन जिंदगियां तो 5 किमी तक घिसटती गई बाइक में लगी आग

pawan sharma | Publish: May, 18 2018 08:10:47 AM (IST) Tonk, Rajasthan, India

हादसे के बाद ट्रेलर का आगे का हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया। साथ ही ट्रेलर का इंधन बॉक्स तथा गियर भी फंस गए।

 

देवली. भगवान शुक्र है कि नीम का पेड़ आड़े आ गया, नहीं तो पूरा मकान ध्वस्त होने के साथ हमारी जान तक भी जा सकती था। यह बात शहर के जहाजपुर चुंगी नाका निवासी सौभाग महावर ने गुरुवार को पत्रिका से कही। जहां बुधवार रात जहाजपुर की तरफ से आया अनियंत्रित ट्रेलर बाइक को रौंदता हुआ उनके मकान की तरफ बढ़ा, लेकिन बाहर लगे नीम के पेड़ ने उनके मकान व परिजनों के लिए ढाल का काम किया।

 

अनियंत्रित ट्रेलर पेड़ से टकराकर रुक गया, अन्यथा बड़ा हादसा हो सकता था। यह घटना बुधवार रात करीब 9 बजे की है। पुलिस ने बताया कि जहाजपुर की तरफ से आए तेज गति वाले ट्रेलर ने अमरवासी गांव में बाइक सवार दो जनों को टक्कर मार दी। इससे बाइक सवार टक्कर के बाद एक ओर गिर गए।

 

जबकि उनकी बाइक ट्रेलर में फंस गई। इसके बावजूद टे्रलर चालक नहीं रुका तथा वह बाइक को करीब पांच किलोमीटर तक घसीटता हुआ देवली शहर के समीप आ गया। जहां बाइक में लगातार रगड़ से आग लग गई। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि हड़बड़ाहट के मारे चालक तेज रफ्तार से जहाजपुर चुंगी नाका से टे्रलर को मोडऩे लगा, लेकिन ट्रेलर अनियंत्रित होकर सामने स्थित मकान व दुकानों की तरफ बढ़ा।

 

 

इससे दुकानों के बाहर लगे टीनशेड़ मुड़ गए, लेकिन रामस्वरुप महावर के मकान के बाहर लगे नीम के पेड़ ने ट्रेलर की रफ्तार को थाम लिया। लोगों ने बताया कि इस दौरान टे्रलर की रफ्तार करीब 70 किलोमीटर प्रति घंटा थी। पेड़ से टकराने के बाद हुए धमाके से मकान के परिजन व आसपास के लोग एकत्र हो गए। वहीं बाइक धू-धू कर जल गई। इस दौरान सैंंकड़ों लोगों की भीड़ एकत्र हो गई।

 

 

सूचना पर हनुमाननगर थाना प्रभारी भूपेश शर्मा, एएसआई भागीरथ सिंह मय पुलिस जाप्ते के पहुंचे तथा बचाव कार्य शुरू किया। उक्त घटना टोंक व भीलवाड़ा जिले की सीमा सडक़ पर होने के चलते देवली पुलिस के हैडकांस्टेबल बद्रीलाल यादव, बाबूलाल खटाणा भी पहुंच गए। जहां दोनों थानों के पुलिसकर्मियों ने बाइक की आग बुझाई तथा मार्ग पर लगा जाम खुलाया। इस दौरान करीब साढ़े तीन घंटे की मशक्कत के बाद रात टे्रलर को हादसा स्थल से हटाया गया।

 


गियर फंसने से बढ़ी मश्किलें
हादसे के बाद टे्रलर का आगे का हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया। साथ ही टे्रलर का इंधन बॉक्स तथा गियर भी फंस गए। इस दौरान पुलिस ने जब के्रन की सहायता से टे्रलर को हटाना चाहा, लेकिन डेढ़ घंटे तक टे्रलर कुछ कदम तक भी नहीं हिल सका। इसके बाद टे्रलर में रखे लोहे के विशालकाय उपकरण को नीचे उतारा तथा पिछले हिस्से से टे्रलर को खींचा गया।

 

रात करीब साढ़े 12 बजे बाद जाकर पुलिस को टे्रलर हटाने की सफलता हाथ लगी। जिसे हनुमाननगर पुलिस थाने ले गई। एएसआई भागीरथ सिंह ने बताया कि टे्रलर चालक लक्ष्मण गुर्जर निवासी बाघेला थाना काछोला है। वह शराब के नशे में धुत्त था, जिसे गुरुवार सुबह तक होश नहीं आया। जबकि बाइक सवार कैलाश व जगन्नाथ मीणा निवासी गोगा का खेड़ा थाना जहाजपुर है। जो खुशकिस्मत होने के चलते चोटिल होने से बच गए।

 


तीन दर्जन लोग थे मौजूद
अनियंत्रित टे्रलर जहाजपुर चुंगी नाके पर जिस मकान की तरफ जा रहा था। उस मकान में करीब तीन दर्जन लोग रहते हैं। इनमें एक दर्जन तो मेहमान थे, जो छुट्टियों में देवली आए हुए थे। परिजन सौभाग ने बताया कि टे्रलर के अनियंत्रित होकर पेड़ से टकराने के समय उनके बच्चे बाहर खेल रहे थे। ज्यों ही टे्रलर अनियंत्रित होता दिखा तो वे बच्चों का लेकर भाग एक ओर हो गए, अन्यथा बड़ा हादसा हो सकता था। घटना के बाद परिजन सदमे में थे। जिन्हें आसपास के लोगों ने दिलासा दी।

 


सिकुड़ा हुआ है मार्ग
क्षेत्र के व्यापारियों ने बताया कि उक्त मार्ग अजमेर व भीलवाड़ा जाने वाला मुख्य मार्ग है, लेकिन यहां चौराहे पर सर्कल भी बना है। वहीं उक्त मार्ग पर घुमाव के दौरान जगह कम रहती है। जहां आए दिन वाहनों के जाम लगते हैं। वहीं बड़े वाहनों के मोडऩे के दौरान कई बार छोटे हादसे हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि सर्कल पर घुमाव के नजदीक सडक़ क्षतिग्रस्त होने से भी वाहन अनियंत्रित हो रहे हैं।

 


डीओ1805सीबी व सीसी।
देवली में अनियंत्रित होकर आए टे्रलर की चपेट में आने से भभकी बाइक व नीम के पेड़ से टकराकर रुका टे्रलर।


डीओ1805सीबी व सीसी।
देवली में अनियंत्रित होकर आए टे्रलर की चपेट में आने से भभकी बाइक व नीम के पेड़ से टकराकर रुका टे्रलर।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned