scriptअंधड़ से टोडा में एक करोड़ का नुकसान | Toda lost one crore | Patrika News

अंधड़ से टोडा में एक करोड़ का नुकसान

locationटोंकPublished: Jun 01, 2020 09:45:25 am

Submitted by:

Vijay

85 गांवों में अंधेरा छाया, 7 सबग्रिड स्टेशन फैल, 205 खम्भे गिरे

अंधड़ से टोडा में एक करोड़ का नुकसान

अंधड़ से टोडा में एक करोड़ का नुकसान



उपखण्ड प्रशासन ने लिया नुकसान का जायजा
टोडारायसिंह. उपखण्ड में शनिवार देर शाम आए अंधड़ से उपखण्ड प्रशासन ने करीब 92 लाख 70 हजार रुपए के नुकसान का आंकलन किया है। तहसीलदार मनमोहन गुप्ता की ओर से उपखण्ड के 19 पटवार मण्डलों में करवाए गए सर्वे के बाद उपखण्ड अधिकारी को प्रेषित रिपोर्ट में 798 घरों में हुए नुकसान तथा 13 पशुओं की मौत के साथ ही मुंडियाकला में एक व्यक्ति की मौत तथा कस्बे में एक महिला के घायल होने की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि पटवार सर्कल टोडारायसिंह, बांसेड़ा, थड़ोली, लक्ष्मीपुराधाकड़ान, दाबड़दुम्बा, टोपा, भांवता, मुण्डियाकलां, खरेड़ा, मोरभाटियान, जैकमाबाद, बस्सी, कांकलवाड, गोपालपुरा, बरवास, गेदिया में करीब ९२ लाख ७० हजार रुपए का नुकसान का आंकलन किया गया है। खरेड़ा पंचायत के ढीबरू गांव में अंधड़ से मकान ढहने से छह मासूम बेटियों के साथ रहने वाली निराश्रित बेघर हो गई। जिसे ग्रामीणों ने आश्रय दिया।
एक जने की मौत, चार जने घायल
उपखण्ड में रघुनाथपुरा गांव में मकान की दीवार ढहने से मलबे के नीचे दबकर एक व्यक्ति की मौत हो गई। पुलिस के अनुसार मृतक उपखण्ड के मुण्डियाकला पंचायत के रघुनाथपुरा निवासी कालूराम गुर्जर (५२) है। तेज अंधड़ के बीच कालूराम शनिवार देर शाम बाड़े में भरे पानी को देखने चला गया। इसी बीच बाड़े में दीवार ढहने से कालू की मलबे में दबने से उसकी मृत्यु हो गई। उसे सीएचसी टोडारायसिंह लाया गया जहां चिकित्सको ने उसे मृत घोषित कर दिया। इसी प्रकार, मालपुरा मार्ग स्थित पेट्रोल पंप के निकट निर्माणाधीन मकान में कमरे की दीवार ढहने से टोडारायसिंह निवासी विवाहिता राधा देवी गुर्जर तथा उसकी 5 वर्षिय पुत्री तथा 6 माह का पुत्र घायल हो गया। इधर, कस्बे स्थित अंसारी मोहल्ले में मकान की दीवार ढ़हने से शबनम नामक महिला मलबे में दबने से घायल हो गई।
– दर्जनों मकानों की दीवारे ढही
कस्बे के अलावा भासू, थड़ोली, मुण्डियाकला, कुहाड़ाबुजुर्ग, भांवता, लक्ष्मीपुरा धाकड़ान, भासू, दाबडदुम्बा, रघुनाथपुरा, निमेंड़ा, रतवाई, केरली समेत अन्य गांवों में तेज हवा के बीच सैकड़ों पेड़ धराशाही हो गए। इधर, दर्जनों मकानों की दीवारे ढह गई। कस्बे में आमसागर चौक में खड़ी नीजी बस पर नीम व इमली का पेड़ गिरने से क्षतिग्रस्त हो गई।
२०५ खम्भे गिरे
टोडारायसिंह. क्षेत्र में शनिवार देर शाम आए अंधड़ से निगम को लाखों रुपए का नुकसान हुआ है। अंधड़ की चपेट में आए २०५ खम्भे गिरने से उपखण्ड के ७ सबग्रिड स्टेशन ठप हो गए।वहीं पांच दर्जन ट्रांसफार्मर गिर गए। बिजली आपूर्ति बंद रहने से उपखण्ड के ८५ गांव अंधेरे की आगोश में रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो