रोडवेज का सफर हुआ महंगा, टोल शुरू होने से राजधानी जयपुर के लिए देने होगें 5 रुपए अधिक

रोडवेज का सफर हुआ महंगा, टोल शुरू होने से राजधानी जयपुर के लिए देने होगें 5 रुपए अधिक

Pawan Kumar Sharma | Publish: May, 15 2019 09:14:21 AM (IST) Tonk, Tonk, Rajasthan, India

टोल में वाहन चालकों को दो टोल पर टोल टैक्स देना पड़ेगा। शेष टोल चैक पोस्ट का कार्य करेंगे।

 

टोडारायसिंह . राजस्थान राज्य सडक़ विकास निगम (आरएसआरडीसी) के तहत निर्मित दूदू-छाण वाया टोडारायसिंह-मालपुरा स्टेट हाइवे 37 ए पर टोल टैक्स वसूली शुरू होने के साथ यात्रियों के लिए राजधानी (जयपुर) व जिला मुख्यालय (टोंक) का सफर 5 रुपया महंगा हो गया।


उल्लेखनीय है कि लम्बे अर्से के बाद आरएसआरडीसी के तहत हाल ही में निर्मित 102 किलोमीटर लम्बे दूदू-छाण वाया टोडारायसिंह-मालपुरा स्टेट हाइवे पर कुल चार टोल प्लाजा बनाए गए है, जिनमें दूदू से मालपुरा तथा मालपुरा से छाण के मध्य दो-दो टोल प्लाजा स्थापित है।

 

ठेकेदार के तहत स्थापित टोल में वाहन चालकों को दो टोल पर टोल टैक्स देना पड़ेगा। शेष टोल चैक पोस्ट का कार्य करेंगे। इधर, टोल वसूली के बाद क्षेत्रवासियों के लिए जयपुर व टोंक का रोडवेज सफर 5 रुपए महंगा हो गया है।

 

टोडारायसिंह बुकिंग प्रभारी रामलाल शर्मा ने बताया कि रोडवेज बसो की टोल टैक्स वसूली के बाद निगम ने टोडा-टोंक वाया छाण मार्ग पर पुरुष के 50 से 55 रुपए तथा महिला के 35 से 40 रुपए किराया बढ़ाया है।

 

इसके अलावा टोडारायसिंह-जयपुर के किराये में पुरुष का 130 से बढ़ाकर 135 तथा महिला का रोडवेज बस किराया पूर्व निर्धारित 100 रुपए यथावत ही रखा है।


निजी कार, कृषि प्रयोजन यंत्र व वाहन नि:शुल्क
टोडारायसिंह. स्टेट हाइवे पर निजी कार, कृषि प्रयोजन यंत्र व रजिस्ट्रीकृत टैक्टर ट्रॉलियों को टोल टैक्स दायरे से बाहर रखा गया है।

 

फसल के अलावा अन्य सामान ले जाने पर टैक्टर मय ट्रॉली काएक तरफ के 15 रुपए व आने-जाने का 25 रुपए रखा गया है। इसके अलावा टैक्सी कार, टैम्पू व जीप पर एक तरफ के 50 रुपए व आने-जाने का 75 रुपए, मोटर लोरिया, बस, मिनी बस व अन्य भारी वाहनों के एक तरफ के 130 रुपए तथा आने-जाने के195 रुपए रखा है।

 

रजिस्ट्रीकृत लोडिंग वजन ट्रक (भारी वाहन) पांच टन तक एक तरफ के 170 रुपए व आने-जाने के 255 रुपए टोल टैक्स निर्धारित किया है। स्टेट हाइवे का कार्य अधिकांशत पूरा कर लिया गया है।



राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned