scriptपुलिस जाप्ते के साथ कोविशिल्ड वैक्सीन की पहली खेप पहुंची टोंक | Tonk reaches the first consignment of the Covishield vaccine | Patrika News

पुलिस जाप्ते के साथ कोविशिल्ड वैक्सीन की पहली खेप पहुंची टोंक

locationटोंकPublished: Jan 15, 2021 05:46:50 pm

Submitted by:

pawan sharma

पुलिस जाप्ते के साथ कोविशिल्ड वैक्सीन की पहली खेप पहुंची टोंक
 

पुलिस जाप्ते के साथ कोविशिल्ड वैक्सीन की पहली खेप पहुंची टोंक

पुलिस जाप्ते के साथ कोविशिल्ड वैक्सीन की पहली खेप पहुंची टोंक

टोंक. जिले में 16 जनवरी से शुरू होने वाले प्रथम चरण के वैक्सीनेशन के लिए जयपुर से गुरुवार शाम को पुलिस जाप्ते के साथ वैक्सीन की पहली खेप को टोंक लाया गया है, जिसको सीएमएचओ कार्यालय स्थित जिला कोल्ड चेन एवं वेक्सीन स्टोर में रखा गया है। वैक्सीन के आने से लोगों में खुशी का माहौल भी देखने को मिला।
वैक्सीन लेने गए निवाई ब्लॉक सीएमएचओ डॉ शैलेन्द्र सिंह चौधरी ने बताया की जयपुर स्थित केन्द्रीय कोल्ड चेन व वैक्सीन स्टोर जयपुर से कोविशिल्ड वैक्सीन टोंक लाई गई है। वैक्सीन को चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग की योजना अनुसार ब्लॉकों में भिजवाने के बाद केंद्रों पर टीकाकरण किया जाऐगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक कुमार यादव ने बताया कि प्रथम चरण के वैक्सीनेशन के लिए 9250 वैक्सीन मिल चुकी है।
यहां से 16 जनवरी से प्रथम चरण के लिए होने वाले वैक्सीनेशन के लिए वैक्सीन वैन से कार्यक्रम के अनुसार तय स्थानों पर पहुंचाया जाएगा। जहां पर मौजूद डीप फ्रिजर में वैक्सीन को रखा जाएगा। यादव ने बताया कि वैक्सीनेशन के लिए लिए उच्चाधिकारियों के मिले दिशा निर्देशों के अनुसार जिला प्रशासन व विभाग की तरफ से हर प्रकार की तैयारी कर ली गई। वैक्सीनेशन के लिए मुख्यालय सहित ब्लॉक स्तर पर ड्राय रन किया जा चुका है।
उन्होने बताया कि प्रथम चरण के लिए 31 जनवरी तक वैक्सीनेशन का आयोजन किया जाएगा। यादव ने बताया कि प्रतिदिन 300 स्वास्थ्यकर्मियों के वैक्सीन लगाई जाएगी। डॉ यादव ने बताया कि प्रथम चरण में वैक्सनेशन के लिए 1700 मेडिकल स्टॉफ , कोरोना पॅजिटिव हो चुके 27 डॉक्टर तथा करीबन 51 नर्सिंग कर्मचारी शामिल है। इनके अलवा तीन हजार आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, 2 हजार स्वास्थ्य मित्र,1100 प्राइवेट अस्पतालों व नर्सिंग ट्रेनिंग सेंटर के स्टाफ भी प्रथम चरण में शामिल है।
तय कार्यक्रम के अनुसार होगा वैक्सीनेशन
तय कार्यक्रम के अनुसार 16 जनवरी को मुख्यालय सहित मालपुरा, निवाई में वैक्सीनेशन किया जाएगा। टीकाकरण के लिये 80 केंद्र बनाए गए है। प्रथम चरण के लिए होने वाले वैक्सीनेशन के लिए सभी का डाटा ले लिया है। यादव ने बताया कि कोविड- 19 के टीकाकरण के लिए 500 कर्मचारियों सहित डॉक्टर्स को लगाया गया है, जिनकों ट्रेनिंग दी जा चुकी है। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में कुल 8600 व्यक्तियों का वैक्सीनेशन के लिए पंजीयन हो चुका है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो