मालपुरा में कर्फ्यू से आवागमन हुआ प्रभावित, जयपुर से भीलवाड़ा व उदयपुर की बसों का मार्ग किया परिवर्तित

मालपुरा में कर्फ्यू से आवागमन हुआ प्रभावित, जयपुर से भीलवाड़ा व उदयपुर की बसों का मार्ग किया परिवर्तित
मालपुरा में कर्फ्यू से आवागमन हुआ प्रभावित, जयपुर से भीलवाड़ा व उदयपुर की बसों का मार्ग किया परिवर्तित

Pawan Kumar Sharma | Updated: 09 Oct 2019, 06:07:28 PM (IST) Tonk, Tonk, Rajasthan, India

Communal Tension in Malpura: मालपुरा में उपजे साम्प्रदायिक तनाव तथा लगाए गए कफ्र्यू से दूदू-छाण वाया टोडा-मालपुरा मार्ग पर रोडवेज बसों का संचालन भी बंद रहा।

टोडारायसिंह. मालपुरा में जुलुस पर पथराव व प्रशासन के बलपूर्वक रावण दहन करने के बीच उपजे साम्प्रदायिक तनाव तथा लगाए गए कर्फ्यू से बुधवार को दिनभर आवागमन प्रभावित रहा। उल्लेखनीय है कि दशहरे पर मालपुरा में निकाले गए श्री राम दरबार के जुलुस पर समुदाय विशेष के युवकों द्वारा पथराव करने से दोनों समुदाय विशेष के बीच तनाव की स्थिति पैदा हो गई।

read more:video: मालपुरा में धार्मिक जुलुस पर पथराव व बलपूर्वक रावण दहन की हिन्दू समुदाय ने की निंदा, विरोध प्रदर्शन कर राज्यपाल के नाम तहसीलदार को सौंपा ज्ञापन

वही देर रात प्रशासन की ओर से रावण दहन करने के बाद मालपुरा शहर में अनिश्चितकालीन कफ्र्यू लगाया गया। मालपुरा में कर्फ्यू के चलते दूदू-छाण वाया टोडा-मालपुरा मार्ग पर रोडवेज बसों का संचालन भी बंद रहा। जिससे यात्रियों को आवागमन में भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। इधर, जयपुर-उदयपुर-भीलवाड़ा वाया केकड़ी मेगा हाइवें पर संचालित रोडवेज बसों का मार्ग भी परिवर्तित कर जयपुर से डिग्गी-नुक्कड़ वाया लावा-झिराना, बावड़ी-टोडारायसिंह से केकड़ी किया गया है।

read more:मालपुरा में अगस्त 2018 का 'री-प्ले', बवाल के बाद पहले भी लग चुका है कर्फ्यू- इंटरनेट रहे थे बंद

मार्ग परिवर्तित करने के चलते रोडवेज बसों के साथ अन्य वाहनों की दिनभर आवाजाही बनी रही। जिससे टोडारायसिंह कस्बे में मुख्य मार्ग पर कई बार जाम की स्थिति से गुजरना पड़ा तथा चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ा। इधर, मालपुरा से डेली अपडाउन करने वाले दुकानदार व अन्य लोगों के नहीं आने से कस्बे की कई दुकाने भी बंद रही।


हिन्दू समुदाय के लोगों ने रैली निकाल किया विरोध-प्रदर्शन
टोडारायसिंह. मालपुरा में दशहरा पर्व पर रावण दहन पूर्व निकाले गए राम दरबार जुलुस पर पथराव व प्रशासन की ओर से हिन्दू संस्कृति के विरूद्ध रात्रि में बलपूर्वक रावण दहन करने के विरोध में प्रदर्शन करते हुए बुधवार को यहां हिन्दू समुदाय के लोगों ने राज्यपाल के नाम तहसीलदार मनमोहन गुप्ता को ज्ञापन सौंपा।

read more:VIDEO: जिस वक्त हो रहा था रावण दहन उसी वक्त दो समुदायों के बीच मारपीट, मौके पर पहुंची पुलिस फोर्स

साथ ही समुदाय विशेष के आपराधिक प्रवृति के युवकों को गिरफ्तार करने तथा दोषी अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की मांग की। भाजपा शहर अध्यक्ष संतकुमार जैन व तुलसीदास शर्मा की अगुवाई में ज्ञापन में बताया कि मालपुरा में दशहरा पर्व पर रावण दहन करने से पूर्व शांति पूर्वक राम दरबार जुलुस पर निकाला जा रहा था, इसी बीच मौहल्ला सहादत में समुदाय विशेष के कुछ युवको के पथराव करने से जुलुस में अफरा तफरी मच गई।

इधर, तनाव पूर्ण स्थिति के बीच प्रशासन की लापरवाही के चलते बिगड़े माहौल में कफ्र्यू लगा दिया। इधर, हिन्दू संस्कृति एवं परम्पराओं के विरूद्ध रात्रि में प्रशासन ने बलपूर्वक रावण दहन किया जोंकि निंदनीय कृत्य है। हिन्दू समाज टोडारायसिंह इस कुकृत्य की निंदा करते हुए पथराव के जिम्मेदार व्यक्तियों को गिरफ्तार कर कठोर कानूनी कार्यवाही करने एवं दोषी अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की मांग की।

इससे पूर्व माणक चौक से मुख्य बाजार होते हुए उपखण्ड मुख्यालय तक जुलुस निकालकर प्रदर्शन किया। इस दौरान जिला संघ चालक पुरुषोत्तम शर्मा, खण्ड संघ चालक तुलसीदास शर्मा, जिला सेवा प्रमुख दुर्गाप्रसाद गौड़, अनुराग शर्मा, जगदीश पाण्डेता, बाबूलाल ठग, सत्यनारायण सैनी, रतन पांचाल, रवि सोगाणी, अशोक झण्डा, सुनील भारत, प्रहलाद चांवला, करुनानिधी, आशीष, अविनाश, विष्णु स्वामी समेत दर्जनों लोग मौजूद थे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned