बनास में टोंक गहलोद मार्ग पर आवागमन हुआ शुरू

डेढ़ महीने के बाद बनास नदी स्थित गहलोद मार्ग फिर से शुरू हो गया। सार्वजनिक निर्माण विभाग ने अस्थायी तौर पर इस मार्ग की मरम्मत कराई है।

By: pawan sharma

Updated: 13 Sep 2021, 07:27 AM IST

टोंक. पीपलू. करीब डेढ़ महीने के बाद बनास नदी स्थित गहलोद मार्ग फिर से शुरू हो गया। सार्वजनिक निर्माण विभाग ने अस्थायी तौर पर इस मार्ग की मरम्मत कराई है। बनास नदी में आवागमन को लेकर बनाया गया रपट अगस्त माह के पहले सप्ताह में बारिश का अत्यधिक पानी आ जाने से पाइप मिट्टी बह जाने से क्षतिग्रस्त हो गया था।

इसके चलते प्रशासन ने आमजन के लिए यह मार्ग पूर्णतया आवागमन के लिए बंद कर दिया था। इसके बाद से प्रशासन ग्रामीणों की मांग पर क्षतिग्रस्त मार्ग की मरम्मत करके दोबारा से वैकल्पिक रास्ता तैयार कर रहा था। यह रास्ता 3 दिन पहले आवागमन के लायक तैयार हो जाने के हालातों में सार्वजनिक निर्माण विभाग ने इस बंद नदी के रास्ते को रविवार को आमजन के लिए शुरू कर दिया है।

इससे पीपलू, मालपुरा व टोडारायसिंह उपखण्ड क्षेत्र के दर्जनों गांव के लोग सीधे रास्ते से आना-जाना शुरू हो गए हैं। इससे क्षेत्र के लोगों में खुशी है। इस मार्ग पर बंद राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की बसें भी अब दोबारा से सुचारू हो सकेगी। इससे लोगों को आवागमन में राहत मिल सकेगी। इधर, बनास नदी के किनारे बसे हुए गांव के किसान खेत की उपज का माल सीधे रास्ते से टोंक ले जा सकेंगे।

रास्ता बाधित होने के हालातों में किसानों को नाथड़ी, सोहेला होते हुए टोंक लम्बी दूरी का चक्कर लगाकर उपज का माल मंडी तक ले जाना होता था। उल्लेखनीय है कि पीपलू से गहलोद होकर टोंक की दूरी मात्र 18 किलोमीटर है। जबकि पीपलू से सोहेला होकर टोंक की दूरी 32 किलोमीटर है।

इस मार्ग के शुरू होने से लम्बी दूरी का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। इधर, अभियंताओं का कहना है कि जल्दी ही इस मार्ग पर 134 करोड़ रुपए की लागत से बनास नदी पर ब्रिज बन जाने के बाद लोगों को स्थाई रूप से राहत मिल सकेगी तब तक के लिए वैकल्पिक रूप में तैयार किए गए रास्ते से ही आवागमन सुचारू रह सकेगा।

वर्तमान में पीपलू के लोग नाथड़ी, कुरेड़ा, देवरी, गहलोद होकर टोंक आजा पा रहे हैं। यह मार्ग डूंडिय़ा से देवरी के बीच रपट के क्षतिग्रस्त होने से कुरेड़ा होकर सुचारू है।नोट ?ोटो पीआर 1309 सीएच रू पीपलू. बनास नदी में गहलोद पर गुजरने वाहन।

pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned