जनाधार कार्ड से राशन डीलर को गेहूं वितरण का दिया प्रशिक्षण

उपखण्ड मुख्यालय पर शुक्रवार को विजयवर्गीय सेवा सदन में राशन डीलर को आर्थिक सांख्यिकी विभाग टोंक एवं रसद विभाग की ओर से जनाधार कार्ड को गेहूं वितरण में राशन कार्ड के रूप में उपयोग लेने के लिए प्रशिक्षण दिया गया।

By: pawan sharma

Published: 03 Jul 2021, 08:40 AM IST

मालपुरा. उपखण्ड मुख्यालय पर शुक्रवार को विजयवर्गीय सेवा सदन में राशन डीलर को आर्थिक सांख्यिकी विभाग टोंक एवं रसद विभाग की ओर से जनाधार कार्ड को गेहूं वितरण में राशन कार्ड के रूप में उपयोग लेने के लिए प्रशिक्षण दिया गया।

इस अवसर पर आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के सहायक निदेशक सुरेन्द्र कुमार जैन की अध्यक्षता में जनाधार कार्ड को राशन कार्ड के रुप में उपयोग करने की मुख्यमंत्री बजट घोषणा की क्रियान्वयन के लिए शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के राशन डीलर को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के सभी लाभ जनाधार कार्ड के माध्यम से दिए जाने संबंधित प्रशिक्षण दिया गया।

वहीं मालपुरा क्षैत्र को वन नेशन वन राशन कार्ड की योजना के पायलट प्रोजेक्ट के लिए चयन किया गया है। जिले में सबसे पहले योजना मालपुरा से ही लागू होने की सम्भावना है। राशनकार्ड से मिलने वाली रसद सामग्री भी जनआधार कार्ड से मिलेगी।

प्रशिक्षण के दौरान ब्लॉक मालपुरा के ब्लाक संाख्यिकी अधिकारी बेजनाथ भील, प्रोग्रामर पुनीत कुमार जैन, रसद अधिकारी मुनेश कुमार मीणा एवं आईटी विभाग के कर्मचारियों द्वारा जनाधार कार्ड के उपयोग संबंधी जानकारिया दी गई। बैठक में उचित मूल्य दुकानदार संघ के तहसील अध्यक्ष सीताराम डालमियां ने सभी अधिकारियो का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए राशन डीलरो से सम्बन्धित समस्याओं को अधिकारियो को अवगत कराया।

वैक्सीनेशन के लिए किया जागरूक

पचेवर. कुराड़ पंचायत के थड़ी गांव में अजीम प्रेमजी फाउंडेशन, शिक्षा विभाग, चिकित्सा विभाग व महिला एवं बाल विकास विभाग के सयुंक्त तत्वावधान में जागरूक गांव अभियान के तहत रैली निकालकर वैक्सीनेशन के लिए लोगों को जागरूक किया गया।


पीईईओ ईश्वर लाल ने जागरुकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना के टीके को लेकर मन में किसी प्रकार की भ्रांति न रखें।गांव के सावर्जनिक स्थल पर समुदाय संवाद कार्यक्रम का आयोजन कर लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने के साथ कोविड गाइडलाइन की पालना करने की अपील की। जागरुकता रैली के दौरान स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी, शिक्षकगण व ग्रामीण मौजूद रहे।

Show More
pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned