scriptTraining given on child marriage and child protection | बाल विवाह एवं बाल संरक्षण विषय पर स्वयंसेवकों को दिया प्रशिक्षण | Patrika News

बाल विवाह एवं बाल संरक्षण विषय पर स्वयंसेवकों को दिया प्रशिक्षण

राजकीय महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर में एनजीओ के तत्वावधान में बाल विवाह एवं बाल संरक्षण विषय पर स्वयंसेवक को प्रशिक्षण दिया गया

टोंक

Published: December 29, 2021 05:20:50 pm

देवली. राजकीय महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर में एनजीओ के तत्वावधान में बाल विवाह एवं बाल संरक्षण विषय पर स्वयंसेवक को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण शिविर यूनिसेफ के युवा पहल परियोजना के अन्तर्गत किया गया। समिति की प्रियंका चौधरी, कृष्णा एवं प्रियंका ङ्क्षसह की ओर से सभी स्वयंसेवकों की प्रशिक्षण से पूर्व लघुत्तरात्मक प्रश्नोत्तरी द्वारा पूर्व ज्ञान की जांच की।
बाल विवाह एवं बाल संरक्षण विषय पर स्वयंसेवकों को दिया प्रशिक्षण
बाल विवाह एवं बाल संरक्षण विषय पर स्वयंसेवकों को दिया प्रशिक्षण
द्वितीय सत्र में स्वयंसेवकों को बाल विवाह के कारणों तथा उसकी रोकथाम के लिए विविध कानूनों की जानकारी प्रदान करते हुए इस कुप्रथा को रोकने के लिए जागरूक किया। प्रशिक्षण के बाद पुन : प्रश्नोत्तरी द्वारा स्वयंसेवकों के अवबोध की परीक्षा ली गई। स्वयंसेवकों ने महाविद्यालय परिसर में अतिरिक्त वनस्पति को हटाकर श्रमदान किया। बौद्धिक सत्र का संचालन लक्ष्मीबाई दल एवं जन सेवक दल द्वारा किया गया। मंच संचालन ङ्क्षरकू कौर द्वारा किया गया।
लक्ष्मीबाई दल की ओर से सम्पूर्ण बौद्धिक सत्र महिला सशक्तीकरण पर आधारित रहा। स्त्रियों से संबंधित मुद्दे दहेज ,बेटी पढाओ , कन्या भ्रूण हत्या इत्यादि विषयों पर स्वयंसेविका दीपा कौर ने विचाराभिव्यक्ति दी। स्वयंसेवकों के बीच लेमन स्पून रेस प्रतियोगिता आयोजित की गई। शिविर का संचालन एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ ज्योति गुप्ता एवं सांवरमल कुमावत ने किया।
गतिविधियों का लिया प्रशिक्षण

निवाई. राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में अध्ययनरत कक्षा 11 और 12 की छात्राओं को ऑन जॉब ट्रेङ्क्षनग निजी हॉस्पिटल में दी गई। इसमें सभी हेल्थ केयर छात्राओं को वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ.रेणु ओझा ने मरीजों की देखभाल, मासिक धर्म देखभाल, व्यक्तिगत हाइजीन और अस्पताल में मरीजों की देखभाल करने संबंधी उपायों के बारे में छात्राओं को विस्तार से समझाया।
प्रधानाचार्य मंजू मीणा ने बताया कि व्यवसायिक शिक्षा के लिए भारत सरकार के द्वारा ऑन जॉब ट्रेङ्क्षनग करवाई जाती है। और उसी के तहत मंगलवार को स्कूली छात्राओं ने हॉस्पिटल में चिकित्सक अवनीश ओझा के निर्देशन में विभिन्न प्रकार की चिकित्सा गतिविधियों का प्रशिक्षण लिया। इस अवसर पर विद्यालय की कौशलमित्र मीना राठी, व्यवसायिक शिक्षक सरिता चौधरी और मेल-फीमेल नर्स पूजा, ङ्क्षपकी, रामङ्क्षसह, सेन प्रकाश उपस्थित थे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावPunjab Assembly Election: कांग्रेस ने जारी की 86 उम्मीदवारों की पहली सूची, चमकोर से चन्नी, अमृतसर पूर्व से सिद्धू मैदान मेंCorona Cases In India: देश में 24 घंटे में कोरोना के 2.68 लाख से ज्यादा केस आए सामने, जानिए क्या है मौत का आंकड़ाअब हर साल 16 जनवरी को मनाया जाएगा National Start-up Dayसीमित दायरे से निकल बड़ा अंतरिक्ष उद्यम बनने की होगी कोशिश: सोमनाथरेलवे का कंफर्म टिकट खोने पर घबरायें नहीं, इन नियमों का करें पालनTesla In India: हमारे यहां लगाएं अपनी इलेक्ट्रिक कार का प्लांट, इस राज्य ने Elon Musk को दिया खुला न्योतासपा को बड़ा झटका, कैराना से प्रत्याशी नाहिद हसन गिरफ्तार, कोर्ट ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेजा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.