scriptTraining given to students on disaster management | विद्यार्थियों को आपदा प्रबन्ध पर दिया प्रशिक्षण | Patrika News

विद्यार्थियों को आपदा प्रबन्ध पर दिया प्रशिक्षण

राजकीय महाविद्यालय टोंक में एनडीआरएफ की ओर से विद्यार्थियों को आपदा प्रबन्ध पर प्रशिक्षण दिया।

टोंक

Published: January 05, 2022 08:16:55 pm

टोंक. राजकीय महाविद्यालय टोंक में बुधवार को राष्ट्रीय आपदा अनुक्रिया बल (एनडीआरएफ) एवं राष्ट्रीय सेवा योजना की ईकाई प्रथम एवं द्वितीय के संयुक्त तत्वाधन में महाविद्यालय परिसर में विद्यार्थियों एवं शिक्षकों, अभिभावकों को आपदाओं में फंसेे व्यक्ति के जीवन को बचाने के लिए मौके पर प्राथमिक उपचार करने जैसे रक्त स्त्र्राव रोकने, मुंह ये श्वास देने एवं 108 पर चिकित्सा दिलाने के बारें में बताया।
विद्यार्थियों को आपदा प्रबन्ध पर दिया प्रशिक्षण
विद्यार्थियों को आपदा प्रबन्ध पर दिया प्रशिक्षण
एनडीआरएफ कमाण्डेण्ट अजय कुमार तिवाड़ी के दिशा निर्देशानुसार एवं सहायक कमाण्डेण्ट योगेश कुमार मीणा राजस्थान प्रभारी एनडीआरएफ के पर्यवेक्षण में टीम कमाण्डर इन्सपेक्टर सुरेश कुमार गुर्जर के नेतृत्व में इस महाविद्यालय के विद्यार्थियों को बाढ़, भूकम्प एवं प्राथमिक उपचार, हार्ट अटैक, आग से बचाव, आपातकालीन चक्रवात, बोरवेल सुरक्षा, सर्प दंश, कोरोना वायरस तथा स्वच्छता आदि की जानकारी दी।
इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. बी. एल. बैरवा ने इस कार्यक्रम को छात्रहित एवं समाज के लिए उपयोगी बताया एवं स्वयं सेवकों से इस बारे में जागरूक रहने को कहा ताकि मौके पर बचाव के उपाय किए जा सके।
इस दौरान वरिष्ठ संकाय सदस्य डॉ. एस. आशा, डॉ. समीर पालीवाल, डॉ. इन्दर सिंह मीना एवं एन.एस.एस. कार्यक्रम अधिकारी सम्पत सिंह मीना एवं सी.एल. मीना उपस्थित रहे।

समारोह का आयोजन किया
मालपुरा. राउमा विद्यालय के ऑडिटोरियम में राजस्थान पेंशनर समाज उपशाखा की ओर से वयोवृद्ध पेंशनरों एवं समाज सेवा में उत्कृष्ट कार्य करने वाले पेंशनर्स का सम्मान किया गया।कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जिला जिलाध्यक्ष बृज बिहारी शर्मा ने कहा कि सभी साथियों को सेवानिवृत्ति के बाद समाज सेवा के लिए एवं अपने समाज के उत्थान के लिए कार्य करना चाहिए।
अध्यक्षता करते हुए खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी संजीव चौधरी ने कहा कि सभी पेंशनर को अपने सेवाकाल के अनुभवों को नए कर्मचारी के साथ बांटना चाहिए। इस अवसर पर जिला मंत्री प्रहलाद राय निमावत, उपाध्यक्ष हरिवंश शर्मा ने भी विचार व्यक्त किए।
मालपुरा पेंशनर्स समाज की ओर से टोंक में निर्माणाधीन पेंशनर्स भवन के लिए एक लाख 11 हजार का आर्थिक सहयोग की राशि जिलाध्यक्ष को भेंट की। कार्यक्रम में 80 वर्ष से अधिक की आयु के 30 पेंशनरों एवं उत्कृष्ट कार्य करने वाले पेंशनर का सम्मान किया गया।
शाखा अध्यक्ष बजरंग लाल शर्मा ने स्वागत उदबोधन देते हुए कहा कि सभी पेंशनर्स को मिलकर सेवा के कार्यों में अपनी सहभागिता निभानी चाहिए। कार्यक्रम का संचालन व्याख्याता जगदीश प्रसाद गुर्जर ने किया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

India-Central Asia Summit: सुरक्षा और स्थिरता के लिए सहयोग जरूरी, भारत-मध्य एशिया समिट में बोले पीएम मोदीAir India : 69 साल बाद फिर TATA के हाथ में एयर इंडिया की कमानयूपी चुनाव से रीवा का बम टाइमर कनेक्शननागालैंड में AFSPA कानून को खत्म करने पर विचार कर रही केंद्र सरकारजिनके नाम से ही कांपते थे आतंकी, जानिए कौन थे शहीद बाबू राम जिन्हें मिला अशोक चक्रUP Election 2022: भाजपा सरकार ने नौजवानों को सिर्फ लाठीचार्ज और बेरोजगारी का अभिशाप दिया है: अखिलेश यादवतमिलनाडु सरकार का बड़ा फैसला, खत्म होगा नाईट कर्फ्यू और 1 फरवरी से खुलेंगे सभी स्कूल और कॉलेजपीएम नरेंद्र मोदी कल करेंगे नेशनल कैडेट कॉर्प्स की रैली को संभोधित, दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड में होगा कार्यक्रम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.