सवाई माधोपुर से पहुंची टीम ने किया जरख को ट्रंकुलाइज, रणथम्भौर के जंगलों में छोड़ा

कस्बे में मालियों की झौपडिय़ा के पास मंगलवार को ग्रामीणों ने एक जंगली जानवर दिखाई देने पर ग्रामीण दहशत में आ गए। पुलिस व वन विभाग की टीम ने जंगली जानवर को ट्रंकुलाइज कर रेस्क्यू किया।

 

बनेठा. कस्बे में मालियों की झौपडिय़ा के पास मंगलवार को ग्रामीणों ने एक जंगली जानवर दिखाई देने पर ग्रामीण दहशत में आ गए। पुलिस व वन विभाग की टीम ने जंगली जानवर को ट्रंकुलाइज कर रेस्क्यू किया। जानकारी अनुसार मंगलवार तडक़े मालियों की झौपडिय़ों के पास स्थित पुलिया के नीचे वन्य जीव की आवाज सुनाई दी।

ग्रामीणों द्वारा देखने पर उन्हें पुलिया के नीचे जरख दिखाई दिया, ग्रामीणों की सूचना पर बनेठा थानाधिकारी रामेश्वर मीणा एवं क्षेत्रीय वन अधिकारी रामकरण मीणा मय जाप्ते मौके पर आ पहुंचे। वन्य जीव व ग्रामीणों की सुरक्षा को देखते हुए क्षेत्रीय वन अधिकारी मीणा ने घटना के बारे में जिला उपवन अधिकारी को बताया।

जिला उपवन अधिकारी वी चेतन कुमार के निर्देशानुसार सवाई माधोपुर से वन विभाग की रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंची। जहां टीम के अतुलसिंह गुर्जर ने वन्य जीव को ट्रंकुलाइज कर सवाई माधोपुर के रणथम्भोर के जंगलों में छोड़ा। इसके बाद पुलिस एवं ग्रामीणों ने राहत की सांस ली। क्षेत्रीय वन अधिकारी मीणा ने बताया कि वन्य जीव की चार वर्षीय जरख के रूप में पहचान की है।


कुएं में गिरा युवक,जयपुर रैफर
डिग्गी. उपतहसील क्षेत्र के लावा गांव में सोमवार रात को कुएं में गिरे एक युवक को मंगलवार सुबह ग्रामीणों की सहायता से बाहर निकालकर अस्पताल में भर्ती करवाया गया। जहां से युवक को बेहोशी की हालत में जयपुर रेफर किया गया।


घटना के अनुसार लावा गांव में चौरुपुरा ढाणी के मोड़ पर स्थित कुएं में एक युवक की आवाज आने पर ग्रामीणों ने कुएं में युवक को पड़े देखा। ग्रामीणों ने रस्से के सहारे युवक को बाहर निकाला। युवक मालपुरा निवासी रघुवीर सिंह दहिया था। युवक को कुएं से बाहर निकालने पर बेहोश हो गया।

उसे मालपुरा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती करवाया, जहां युवक को होश नहीं आने पर चिकित्सकों ने उसे जयपुर रेफर कर दिया। युवक के परिजनों ने बताया कि रघुवीर सोमवार देर शाम लावा निवासी बुआ के यहां गया था।

pawan sharma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned