scriptप्रदेश में टोंक पहले व प्रतापगढ़ अंतिम पायदान पर | Translation | Patrika News

प्रदेश में टोंक पहले व प्रतापगढ़ अंतिम पायदान पर

locationटोंकPublished: Jan 23, 2022 08:11:01 am

Submitted by:

pawan sharma

प्रदेश में शुरू हुए प्रशासन गांवों के संग अभियान में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अंतर्गत लाभार्थियों को व्यक्तिगत शौचालय निर्माण की प्रोत्साहन राशि का भुगतान करने में टोंक प्रदेश में पहले स्थान पर है, जबकि प्रतापगढ़ प्रदेश में अंतिम पायदान पर रहा है।
 

प्रदेश में टोंक पहले व प्रतापगढ़ अंतिम पायदान पर

प्रदेश में टोंक पहले व प्रतापगढ़ अंतिम पायदान पर

टोंक. प्रदेश में शुरू हुए प्रशासन गांवों के संग अभियान में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अंतर्गत लाभार्थियों को व्यक्तिगत शौचालय निर्माण की प्रोत्साहन राशि का भुगतान करने में टोंक प्रदेश में पहले स्थान पर है, जबकि प्रतापगढ़ प्रदेश में अंतिम पायदान पर रहा है। इसी तरह नागौर दूसरे सवाईमाधोपुर तीसरे स्थान पर है। टोंक जिले को व्यक्तिगत शौचालय के लिये कुल 7219 पात्र परिवारों का लक्ष्य मिला था। जिसमें से 3365 का शौचालय का चिन्हीकरण किया गया जो 46.61 फीसदी था।
इस मामले में व्यक्तिगत शौचालय के प्रोत्साहन राशि का लक्ष्य 3442 था जिसमें से अब तक 3409 लाभार्थियों को प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया जा चुका है जो कुल लक्ष्य का 99.04 फीसदी है। लक्ष्य प्राप्ति के बाद प्रदेश में अब तक टोंक जिला प्रथम स्थान पर है । जब कि सबसे आखिर पायदान पर प्रतापगढ़ जिला है जिसने अब तक सिर्फ लक्ष्य का 9.04 लक्ष्य ही हासिल किया है । वहीं नागौर ने 96.76प्रतिशत व सवाईमाधोपुर ने 93.46 फीसदी लक्ष्य का हासिल करके क्रमश: दूसरे व तीसरे स्थान पर रहे है।
12 हजार मिलती है राशि
व्यक्तिगत पारिवारिक शौचालय स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अन्तर्गत व्यक्तिगत पारिवारिक शौचालय इकाईयों के निर्माण एवं उपयोग करने पर प्रोत्साहन राशि के रूप में रूपये 12000 (केन्द्र का अंश 60 प्रतिशत यानि रूपये 7200 एवं राज्य का अंश 40 प्रतिशत यानि 4800रूपये, इस प्रकार कुल 12000 रूपये) दिए जाने का प्रावधान है।
प्रदेश में टोंक पहले पायदान पर बना रहे इसके लिए प्रयास किए जा रहे है, जल्द ही शेष रहे सभी को लक्ष्य के अनुरूप व्यक्तिगत शौचालय प्रोत्साहन राशि का भुगतान किए जाने के प्रयास किए जा रहे है।
दामोदर बैरवा, समन्वयक, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) जिला परिषद टोंक।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो