script

कचरा बन रहा गोवंश की मौत का कारण, ग्रामीणों ने एक दर्जन गौवंश दफनाए

locationटोंकPublished: Jan 18, 2020 11:29:43 am

Submitted by:

pawan sharma

दूनी-गांधीग्राम मार्ग स्थित देवपुरा ढाणी के पास विद्यालय व मंदिर के बीच व वेयर हाऊस के पीछे फैंके जा रहे कस्बे के प्लास्टिक सहित अन्य कचरे को खा कर गो वंश मौत का शिकार हो रहा है।

कचरा बन रहा गोवंश की मौत का कारण, ग्रामीणों ने एक दर्जन गौवंश दफनाए

कचरा बन रहा गोवंश की मौत का कारण, ग्रामीणों ने एक दर्जन गौवंश दफनाए

दूनी. दूनी-गांधीग्राम मार्ग स्थित देवपुरा ढाणी के पास विद्यालय व मंदिर के बीच व वेयर हाऊस के पीछे फैंके जा रहे कस्बे के प्लास्टिक सहित अन्य कचरे को खा कर गो वंश मौत का शिकार हो रहा है। मौत के मुंह में समाए गोवंश के शवों की बदबू से परेशान ढाणी के ग्रामीणों ने शुक्रवार जेसीबी मंगवा कर गड्ढा खुदवा एक दर्जन मृत गो वंश को दफनाया। वहीं पंचायत प्रशासन को ढाणी के पास कचरे को नहीं फिंकवाए जाने की चेतावनी दी।
जानकारी अनुसार ढाणी स्थित विद्यालय एवं मंदिर के बीच कचरा डाले जाने से नाराज दर्जनों महिला-पुरुष सुबह मौके पर जमा हो गए और बदबू व गंदगी के कारण बीमारियों के फैलने के अंदेश पर तत्काल जेसीबी मंगा गड्ढा खुदवा कर मृत पड़े एक दर्जन गोवंश के शवों को दफनाया।
भंवरलाल माली, मोरपाल गुर्जर, हेमराज सहित अन्य ग्रामीणों ने बताया कि पंचायत प्रशासन लापरवाही बरत कचरा संग्रहण वैन से एकत्रित कचरे को देवपुरा ढाणी के पास प्राथमिक विद्यालय व सगस बाबा मंदिर के बीच व वेयर हाऊस के पीछे फिकवा रहा है। उक्त प्लास्टिक सहित अन्य कचरे को खा प्रतिदिन गोवंश की मौत हो रही है।
गोवंश की मौत के बाद उनके शव सडकऱ बदबू मारने लगते है इससे मार्ग से गुजरना भी मुश्किल हो जाता है। इस दौरान मौजूद ग्रामीणों ने पंचायत प्रशासन को विद्यालय, मंदिर व ढाणी के समीप कस्बे का कचरा नहीं डाले जाने की चेतावनी दी है। इस मौके पर कन्हैयालाल, अशोक, रामराज, रतनलाल, तेजमल, गोविन्द, घासीलाल, मदन, कमलेश, जगदीश, मृदुल, पारस, राजवीर अन्य मौजूद थे।
हमले में भेड़ समेत 21 मैमनों की मौत
टोडारायसिंह. उपखण्ड क्षेत्र के इंदोकिया पंचायत के कुहाड़ाखुर्द में तडक़े अज्ञात जानवर के हमले से बाड़े में बंद 9 भेड़ों समेत 21 मैमनों की मौत हो गई। घटना पशुपालक बरदा गुर्जर के बाड़े में हुई। ग्रामवासी शिवराज कुहाड़ा ने बताया कि गांव में बरदा गुर्जर के मकान के पीछे बाड़ा है, जिसमें अलग-अलग स्थानों पर बंधे भेड़ व मैमनों पर अज्ञात जानवर ने हमला कर दिया। हमले से भेड़ व मैमनों में अफरा-तफरा मच गई।
कुछ ही देर में अज्ञात जानवर ने 9 भेड़ व 12 मैमनों को मौत के घाट उतार दिया। इधर, सुबह बाड़े में पहुंचने पर भेड़ों के मिमियाने की आवाज आ रही थी। भैड़ व मैमनों के शवों को देख भौंचक्का रह गया। इधर,ग्रामीणों ने अज्ञात जानवर के बघेरा होने की संभावना जताई है। घटना के बाद मौके पर मोर नोडल पशु चिकित्सक डॉ. शशिरंजन मौके पर पहुंच कर मृत भेड़ व मैमनों का पोस्टमार्टम करवाया है।

ट्रेंडिंग वीडियो