कीटनाशक को खोलने के दौरान दवा से दो आशा सहयोगिनी झुलसी

कीटनाशक को खोलने के दौरान दवा से दो आशा सहयोगिनी झुलसी

 

By: pawan sharma

Published: 17 Oct 2020, 07:09 PM IST

देवली. शहर में मच्छरों के प्रकोप को नियंत्रित करने के लिए दी गई कीटनाशक दवा से दो आशा सहयोगिनियों के झुलसने का मामला सामने आया है। चिकित्सा विभाग ने 4 दिन पूर्व कार्यरत आशाओं को कीटनाशक उपलब्ध करवाया था। 14 अक्टूबर को बोतल में बंद कीटनाशक को खोलने के दौरान निकली दवा दो आशा सहयोगिनियों के चेहरे, हाथ, पैर पर लगने से ऊपरी त्वचा करीब 15 फीसदी झूलस गई।

मामले की जांच के लिए टोंक से आए अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी एसएस अग्रवाल के नेतृत्व में 4 सदस्य टीम ने ट्रोमा चिकित्सालय में आशा सहयोगिनियों,चिकित्सालय स्टोर इंचार्ज आदि के बयान लिए है। वहीं कीटनाशक का नमूना भी जांच के लिए लिया गया है।

शहर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से मच्छरों का लार्वा नष्ट करने के लिए कीटनाशक दवा आशा कार्यकर्ताओं को उपलब्ध करवाई गई थी, लेकिन इसे विभागीय लापरवाही समझे या सतर्कता की कमी दवा को लेकर आशा कार्यकर्ताओं को उपयोग को लेकर जानकारी नहीं दी गई।

शहर के वार्ड चार की आशा मंजू रानीवाल एवं वार्ड 18 की आशा सहयोगिनी माया मीणा ने बताया कि बंद बोतल को खोलते ही निकली कीटनाशक दवा सीधे चेहरे, सीने, हाथ, पैर पर लगने से शरीर झुलस गया। परिजन चिकित्सालय में लेकर आए और उपचार शुरू करवाया, लेकिन मामले में विभाग चुप्पी साधे रहा।

मामले की जानकारी दो दिन पूर्व बाल विकास परियोजना अधिकारी सत्येंद्र चौहान को लगने पर महिला पर्यवेक्षकों को पत्र लिखकर जानकारी दी है। इसमें बताया कि आशा को दी कीटनाशक में एसिड बनने के कारण दोनों झुलस गई। इस घटना से सभी आशाओं में भय बना हुआ है।

शनिवार को मामला उजागर होने पर सीएमएचओ ने टीम गठित की। अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी एसएस शर्मा, केसी मित्तल ,डॉ जगदीश मीणा, जिला समन्वयक आशा देवेंद्र ने यहां ट्रोमा चिकित्सालय पहुंच कर पीडि़त आशाओं एवं अन्य आशा को बुलाकर तथा स्टोर कीपर एवं अन्य के बयान लिए। वही कीटनाशक दवा का नमूना जांच के लिए लिया गया। अब तथ्यात्मक जांच रिपोर्ट तैयार कर सीएमएचओ को सौंपी जाएगी। वहीं सर्जन डॉ राजेंद्र कुमार गुप्ता ने बताया कि दोनों आशा कार्यकर्ता करीब 10 से 15 झुलसी है।

pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned