बजरी से भरे दो ट्रेलर जब्त कर दो चालक सहित तीन जनों को किया गिरफ्तार

देवली में एसआइटी ने कार्रवाई कर राजमहल स्थित बनास नदी से अवैध खनन कर बजरी भर जा रहे दो ट्रेलर जप्तकर चालक सहित तीन जनों को शांतिभंग में गिरफ्तार कर लिया।

दूनी. देवली तहसीलदार रमेशचंद जोशी के निर्देशन में एसआइटी ने रविवार देर रात कार्रवाई कर राजमहल स्थित बनास नदी से अवैध खनन कर बजरी भर जा रहे दो ट्रेलर जप्तकर चालक सहित तीन जनों को शांतिभंग में गिरफ्तार कर लिया। एसआइटी की कार्रवाई की सूचना पर खनन माफिया नदी से वाहनों सहित भूमिगत हो गए।

दूनी थाना हैडकांस्टेबल शिवकुमार चौधरी ने बताया कि आरोपी चालक रामनगर कॉलोनी बूंदी निवासी अभिषेक पुत्र पानचंद कंजर, माधोपुरिया थाना बसोली जिला बंूदी निवासी राजाराम पुत्र भुवाना गुर्जर व बजरी वाहनों की रैकी कर रहे रामनगर कॉलोनी जिला बंूदी निवासी रामप्रसाद पुत्र शिवनारायण कंजर है।

उन्होंने बताया कि अवैध खनन-परिवहन पर रोकथाम के लिए देवली तहसीलदार एसआइटी सहित राजमहल बनास नदी मेें पहुंचे। टीम के आने की सूचना के बाद माफिया में अफरा-तफरी मच गई ओर वाहनों सहित भूमिगत हो गए। इसके बाद नदी के रपटे से दो ट्रेलर आते दिखाई दिए।

जांच करने पर दोनो वाहनों में बजरी भरी मिली। पुछताछ में संतोषजनक जवाब नहीं देने पर दोनो चालकों को शांतिभंग में गिरफ्तार कर दोनो बजरी से भरे ट्रेलर जप्तकर लिए। इसी दौरान रैकी कर रहे तीसरे आरोपी को भी पुलिस ने शांतिभंग में गिरफ्तार किया।

बनास नदी में छाया सन्नाटा
राजमहल में एसआटी की कार्रवाई में जप्त किए बजरी से भरे दो ट्रेलर के बाद क्षेत्र के बजरी माफिया में अफरा-तफरी मच गई। माफिया मोबाइल के माध्यम से टीम की लोकेशन लेते रहे। इस दौरान कुछ घंटों के लिए राजमहल, सतवाड़ा, बंथली, जलसीना, जगत्या, भरनी बनास नदी में सन्नाटा छा गया। हालंाकि एसआइटी के जाने की सूचना के बाद फिर से पुरी रात नदी क्षेत्र में बजरी खनन एवं परिवहन बदस्तूर जारी रहा।

बजरी से भरे पांच डम्पर व एक ट्रक जब्त
डिग्गी. सर्वोच्च न्यायालय की ओर से रोक के बावजूद हो रहे अवैध बजरी खनन एवं परिवहन पर एसआइटी व डिग्गी थाना पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए छह वाहनों को जब्त किया। एसआइटी में शामिल कार्यवाहक उपखण्ड अधिकारी सूरज सिंह नेगी, वृताधिकारी चक्रवर्ती सिंह राठौड़, डिग्गी थाना प्रभारी हीरालाल की टीम ने रविवार की रात को कलमण्डा मार्ग पर बनास नदी से अवैध बजरी खनन कर परिवहन कर रहे पांच डम्पर व एक ट्रक को जब्त किया।

अचानक हुई कार्रवाई से बजरी माफियाओं में हडक़म्प मच गया। वृताधिकारी चक्रवर्ती सिंह राठौड़ ने बताया कि टोडारायसिंह से कलमण्डा के मार्ग से बजरी से भरे डम्परों के निकलने की सूचना पर कार्रवाई की गई जिसमें डिग्गी पुलिस व प्रशासन के सहयोग से कलमण्डा मार्ग पर बनास नदी से अवैध बजरी खनन कर परिवहन कर रहे पांच डम्पर व एक ट्रक को जब्त किया।

मामले में डम्पर चालक फागी थाना क्षेत्र के दौसरा निवासी राजू पुत्र कालूराम बलाई व निवाई क्षेत्र के दत्तवास थाना क्षेत्र के बरथला निवासी नादान पुत्र छीतर गुर्जर को गिरफ्तार कर धारा 379 आईपीसी के तहत 4/ 21 एमएमडीआर एक्ट में मामला दर्ज किया तथा कार्रवाई के दौरान शांतिभंग करने के मामले में धारा 151 में कलमण्डा निवासी रामराय कुम्हार को गिरफ्तार किया।

pawan sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned