scriptसिरोही में पुलिस की मौजूदगी में बंटा यूरिया खाद | Urea fertilizer distributed in the presence of police in Sirohi | Patrika News

सिरोही में पुलिस की मौजूदगी में बंटा यूरिया खाद

locationटोंकPublished: Nov 29, 2021 06:11:54 pm

Submitted by:

Vijay

कृषि उपनिदेशक पहुंचे मौके पर

सिरोही में पुलिस की मौजूदगी में बंटा यूरिया खाद

सिरोही में पुलिस की मौजूदगी में बंटा यूरिया खाद



निवाई. सिरोही गांव में यूरिया खाद की कमी को लेकर क्षेत्र के किसान परेशान है और यूरिया खाद वितरण के लिए पुलिस और कृषि विभाग के अधिकारियों को किसानों की लाइन लगवानी पड़ रही है। किसानों ने बताया कि यूरिया खाद की कमी के चलते खाद के लिए इधर-उधर भटकना पड़ रहा है। यूरिया खाद के लिए सुबह से शाम तक किसानों को लाइन में लगने के बाद भी खाद नहीं मिलने से उन्हें मायूस होकर वापस घर लौटना पड़ रहा हैं। सिरोही गांव में एक खाद बीज की दुकान पर यूरिया खाद के 560 बैग आने की सूचना पर किसान सुबह से ही लाइन में खड़े हो गए, जिससे खाद बीज की दुकान पर एवं सडक़ पर वाहनों का जाम लग गया। यूरिया खाद लेने के लिए कभी किसानों आधार कार्ड जमा करवाने, कभी पैसे जमा करवाने तो कभी पर्ची कटवाने के लिए इधर उधर भटकना पड़ा। खाद बीज की दुकान पर किसानों की ज्यादा भीड़ हो जाने की सूचना दतवास पुलिस को दी गई। सूचना पर दतवास पुलिस खाद बीज की दुकान पर पहुंची। तथा उप निदेशक कृषि विस्तार टोंक राजेंद्र खंडेलवाल भी सिरोही पहुंचकर खाद बीज की दुकान का निरीक्षण किया। सहायक कृषि अधिकारी गोविंदप्रसाद मीणा एवं कृषि पर्यवेक्षक तेजपाल सैनी, पुलिस कांस्टेबलों की मौजूदगी में किसानों की लाइन लगवाकर पोस मशीन द्धारा किसानों को 270 रुपए प्रति बैग से किसानों को 560 यूरिया खाद के कट्टों का वितरण किया गया।(ए.सं.)
खाद के लिए कतार, एक किसान को दो ही कट्टे मिले
मालपुरा. उपखंड क्षेत्र में इन दिनों किसानों द्वारा फसलों की सिंचाई की जा रही है, जिसके चलते यूरिया खाद की मांग काफी बढ़ी हुई है, लेकिन किसानों को पर्याप्त खाद नहीं मिलने से किसान सुबह से शाम तक इधर-उधर भटकते नजर आ रहे हैं। उपखण्ड मुख्यालय पर सोमवार को तीन व्यापारियों के यहां 775 यूरिया खाद के कट्टों की सप्लाई होने पर कृषि विभाग की ओर से टोकन के आधार पर खाद का वितरण करवाया। जिसमें किसान को आधार कार्ड के आधार पर दो कट्टे ही खाद के दिए गए । जिसमें कई किसानों ने बताया कि इस समय फसलों को पानी पिलाया जा रहा है जिसमें यूरिया खाद की आवश्यकता बनी रहती है, लेकिन समय पर खाद नहीं मिलने से भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो